Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google का AI पावर्ड सर्च हुआ पहले से बेहतर, यूजर्स के लिए पेश हुए नए फीचर्स

गूगल के एआई पावर्ड सर्च एसजीई में यूजर्स के लिए कुछ नए बदलाव किए जा रहे हैं। वे यूजर्स जिन्होंने गूगल के एआई बेस्ड एसजीई फीचर को सर्च लैब में एक्टीवेट किया है वे अब पहले से बेहतर मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस को ले सकेंगे। गूगल के इन यूजर्स को सर्च लैब के साथ सर्च रिजल्ट के समरी बॉक्स में पहले से ज्यादा ऑप्शन नजर आएंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 08 Aug 2023 12:36 PM (IST)
Hero Image
Google के AI पावर्ड सर्च में पेश हुए नए बदलाव

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल के एआई पावर्ड सर्च एसजीई (Search Generative Experience) फीचर में एक नया बदलाव किया गया है। वे यूजर्स जिन्होंने गूगल के एआई बेस्ड एसजीई फीचर को सर्च लैब में एक्टीवेट किया है, वे अब पहले से बेहतर मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस को ले सकेंगे। गूगल के इन यूजर्स को सर्च लैब के साथ सर्च रिजल्ट के समरी बॉक्स में पहले से ज्यादा ऑप्शन नजर आएंगे।

गूगल सर्च में नजर आएंगी सटीक जानकारियां

दरअसल, गूगल यूजर्स के लिए समरी बॉक्स को पहले से बेहतर बनाने को लेकर काम कर रही है। इसके अलावा कंपनी, यूजर्स के लिए समरी बॉक्स के साथ नजर आने वाले लिंक्स को भी ज्यादा जानकारियों के साथ लाने पर काम कर रही है।

यूट्यूब वीडियो की भी होगी सुविधा 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल सर्च के लिए सही लिंक्स को लाने पर काम कर रहा है। इतना ही नहीं, कंपनी यूजर्स के लिए सटीक और सही जानकारियों को पेश करने पर भी काम कर रही है। कंपनी यूट्यूब वीडियो के इंटीग्रेशन पर भी काम कर रही है, इसका मतलब होगा कि यूजर को गूगल सर्च पर उसके सवाल के सटीक जवाब के लिए एक सही वीडियो आसानी से मिल सकेगा।

गूगल का एआई पावर्ड सर्च एसजीई क्यों है खास

एसजीई की सफलता की ही बात करें तो सर्च के साथ सही लिंक और बेहतर अपीयरेंस की वजह से ही गूगल के इस फीचर को खूब पसंद किया जाता है। गूगल यूजर्स के लिए समरी बॉक्स में तीन आर्टिकल के साथ पब्लिकेशन तारीख की सुविधा पेश कर रहा है।

इस फीचर की मदद से यूजर को उसके सवालों की खोज में जवाबों की रिसेंसी का भी पता लगाने में आसानी होगी। इसके साथ ही एआई जनरेटेड समरी में इन लाइन लिंक को एक्पेरिमेंट करने जैसे ऑप्शन भी मिल रहे हैं। हालांकि, गूगल का यह ऑप्शन एक्पेरिमेंट के रूप में लाया गया है।

यूजर्स के लिए एसजीई को फिलहाल एक एक्सपेरिमेंट फेज के तहत लाया जा रहा है। माना जा रहा है कि गूगल अपने यूजर्स के लिए सर्च को बेहतर बनाने की ही कड़ी में इन एक्सपेरिमेंट को कर रहा है।