Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार चलाते हुए एंड्रॉइड ऑटो के साथ अब मोबाइल पर भी खुलेगा Google Maps, बस करना होगा ये काम

Google allow users using Maps on mobile devices when Android Auto is running car कार चलाते हुए एंड्रॉइड ऑटो का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। मालूम हो कि यूजर्स को एंड्रॉइड ऑटो पर गूगल मैप्स इस्तेमाल करने के दौरान ऐप के मोबाइल वर्जन की सुविधा नहीं मिलती है। हालांकि अब यूजर्स एक समय पर दोनों स्क्रीन पर मैप्स इस्तेमाल कर सकेंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 04 Jul 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
Google allow users using Maps on mobile devices when Android Auto is running car

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप कार चलाते हुए डैशबोर्ड पर एंड्रॉइड ऑटो का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। अभी तक यूजर्स की सुरक्षा के लिए गूगल की ओर से एक ही समय में कार के डैशबोर्ड पर एंड्रॉइड ऑटो और मोबाइल डिवाइस पर मैप्स का इस्तेमाल करने की सुविधा नहीं मिलती थी। वहीं यूजर्स के लिए नया अपडेट यह है कि अब एक समय पर चलती कार और मोबाइल में मैप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्यों लाई जा रही है नई सुविधा?

दरअसल गूगल की ओर से गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने के साथ यह कुछ यूजर्स के लिए एक परेशानी बनता था। एंड्रॉइड ऑटो में यूजर्स के लिए केवल वॉइस कमांड के जरिए डेस्टीनेशन की जानकारी मिल पाती थी।

हालांकि, यह गाड़ी चालक की सुरक्षा को देखते हुए एक खास सुविधा तो थी लेकिन यूजर को इस फीचर के साथ गलत लोकेशन जैसी परेशानियां आती थीं। वहीं अब फोन पर गूगल मैप्स के जरिए लोकेशन को एड करने के साथ एंड्रॉइड ऑटो में नेविगेट किया जा सकेगा।

किन यूजर्स के लिए पहले से मौजूद थी सुविधा?

मालूम हो कि कार प्ले के एपल मैप्स पर यूजर्स को पहले से इस तरह की सुविधा मिलती है। कारप्ले के साथ एपल मैप्स पर दोनों स्क्रीन पर लोकेशन को देख सकता है। इतना ही नहीं, एपल मैप्स पर यूजर्स के लिए गूगल मैप्स के मुकाबले पहले से ज्यादा जानकारियां कार के इनफोनटेन्मेंट सिस्टम पर उपलब्ध करवाई जाती हैं।

एंड्रॉइड ऑटो पर मैप्स मोबाइल वर्जन से कैसे है अलग?

दरअसल एंड्रॉइड ऑटो के लिए गूगल मैप्स पर केवल जरूरी जानकारियों को ही देखा जा सकता था। इन जानकारियों में यूजर ETA, turn-by-turn navigation, distance remaining और music control जैसे ऑप्शन को ही एक्सेस कर सकता था।

वहीं मोबाइल वर्जन की बात करें तो यूजर लोकेशन से जुड़ी कई दूसरी जानकारियों को एक्सेस कर पाता है।मोबाइल वर्जन में टॉल की कीमत, पार्किंग से जुड़ा अपडेट के अलावा, एयर क्वालिटी की भी जानकारी ली जा सकती है।