Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google की एंड्रॉइड ऐप के लिए बड़ा अपडेट हुआ रोलआउट, अब एक क्लिक में मिलेंगी Gemini AI की सर्विस

Google एंड्रॉइड ऐप अपडेट रोलआउट किया जा रहा है। इस अपडेट के बाद यूजर्स आसानी ने गूगल ऐप में ही AI जेनरेटिव कंटेंट एक्सेस कर पाएंगे। यानी यूजर्स को गूगल ऐप में ही कंपनी के एआई चैटबॉट Gemini को यूज कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स एक टैप में ट्रांसलेट की सुविधा भी इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी का यह अपडेट फिलहाल टेस्टिंग फेज में है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 08 Apr 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
Google App में मिलेगा AI के लिए शॉर्टकट बटन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google ने अपनी एंड्रॉइड ऐप को अपडेट करते हुए iOS की तरह कर दिया है। अब यूजर्स ऐप में आसानी से Gemini AI को एक्सेस कर पाएंगे। फिलहाल कुछ ही सलेक्टेड यूजर्स को यह अपडेट मिला है। इसकी मदद से एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ChatGPT की तरह गूगल का AI Chatbot एक्सेस करना काफी आसान हो जाएगा।

iPhone यूजर्स को ये फीचर पहले से मिल रहा है। आईफोन यूजर्स को अलग से Gemini ऐप डाउनलोड करने की जरूर नहीं होगी। Gemini AI ऐप भी अभी कुछ ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ऐसे में एंड्रॉइड यूजर्स अपडेटेड Google App की मदद से लेटेस्ट जेनरेटिव एआई पावर्ड चैटबॉट का यूज कर पाएंगे।

Google App अपडेट से क्या बदलेगा

  • Google की एंड्रॉइड ऐप में अपडेट के बाद एआई के लिए शॉर्टकट बटन दिया जाएगा। इसकी मदद से सिंगल क्लिक से गूगल सर्च और Gemini AI में स्विच कर पाएंगे।
  • अपडेट के बाद एंड्रॉइड यूजर्स Google App में गैलरी में सेव फोटो या फिर कैमरा से फोटो क्लिक करके भी वेब सर्च कर सकते हैं।
  • एक टैप में कंटेंट ट्रांसलेट करने की भी सुविधा यूजर्स को मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो गूगल को इस अपडेट को रोलआउट करने में समय लग सकता है। गूगल ऐप का यह अपडेट फिलहाल टेस्टिंग फेज में चल रहा है।

यह भी पढ़ें: ऐसा-वैसा कीवर्ड डालने पर फोन पर नजर आ रहा सब कुछ, घबराएं नहीं! Google की इस सेटिंग को करें तुंरत ऑन

बढ़ रहा Circle to Search का दायरा

Google ने कुछ दिनों पहले ही Circle to Search ऑप्शन को और भी डिवाइस के लिए अपडेट देना शुरू किया है। इनमें Google Pixel के पुराने डिवाइस और सैमसंग की Galaxy S23 सीरीज के स्मार्टफोन शामिल हैं। संभव है कि गूगल आने वाले दिनों में इस फीचर को और भी स्मार्टफोन के लिए रोलआउट कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Voter ID Card में ऑनलाइन DOB चेंज करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस, इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत