Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google की-बोर्ड ऐप Gborad को मिलेगा जेनरेटिव AI सपोर्ट, प्रूफरीडिंग से लेकर इमोजी जनरेशन तक, मिलेगी ये सुविधा

एआई के आने के साथ ही लोगों में इसक बहुत क्रेज देखने को मिल रहा है। गूगल भी इसमें पीछे नहीं है और अपनी सभी सेवाओं में इसको जोड़ रहा है। इन्हीं में से एक Gboard भी है। इसके लेटेस्ट बीटा में कई जेनरेटिव AI सुविधाएं जैसे प्रूफरीडिंग इमोजी जेनरेशन और टोन सुझाव शामिल हैं। इसके साथ बीटा में स्टाइलस समर्थन के लिए सुधार किए गए है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 11 Aug 2023 11:51 AM (IST)
Hero Image
Google की-बोर्ड ऐप Gborad को मिलेगा जेनरेटिव AI सपोर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Gboard एक उत्कृष्ट Android कीबोर्ड है। यह सबसे अच्छे मुफ्त एंड्रॉइड ऐप्स में से एक है जिसे आप किसी भी फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं, जिसमें बहुभाषी समर्थन, इमोजी किचन जैसी कई उपयोगी सुविधाएं हैं। Gboard और भी बेहतर होने वाला है, क्योंकि Google ऐप में कई जेनरेटिव AI फीचर्स जैसे प्रूफरीडिंग, इमोजी और बहुत कुछ जोड़ने पर काम कर रहा है।

Gboard v13.3 बीटा में नई कार्यक्षमताएं शामिल हैं। इनमें जेनरेटिव एआई फीचर्स जैसे प्रूफरीडिंग सपोर्ट, इमोजी जेनरेशन और अधिक बदलाव शामिल हैं। स्टाइलस इनपुट के लिए कई नए जेस्चर भी हैं। इन सुविधाओं को परीक्षण के लिए बीटा में जोड़ा गया है और प्रयोगात्मक स्तर पर है, लेकिन इन्हें भविष्य में स्थिर चैनल में जारी किया जा सकता है।

Gboard से प्रूफरीड करें

Gboard के साथ प्रूफरीड एक आगामी सुविधा है, जो आपके लेखन में त्रुटियों को पहचानने में मदद करने के लिए जेनरेटिव AI का लाभ उठाती है। जबकि Gboard में वर्तनी जांच और स्वत: सुधार है जिससे हम सभी परिचित हैं। Gboard के साथ प्रूफरीड हमें एक और कदम आगे बढ़ाता है क्योंकि यह जेनरेटिव AI का उपयोग करने का दावा करता है। यह आपके पूरे टाइप किए गए संदेश में सुधारों की एक सीरीज प्रस्तुत करता है, साथ ही वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्नों को भी सही करता है। इस बीटा के अंतर्गत प्रूफरीड सुविधा केवल यूएस अंग्रेजी में उपलब्ध है।

एमोजेन: जेनरेटिव एआई स्टिकर

इसी तरह Google आपको इमोजी-शैली के स्टिकर बनाने की सुविधा देने के लिए जेनरेटिव AI का उपयोग कर रहा है।

Gboard Emogen जेनरेटर एआई स्टिकर

इसमें यूजर अपने इच्छित स्टिकर का वर्णन कर सकते हैं, और एआई उस संकेत से कुछ जनरेट करने का अनुमान लगाएगा। इस बीटा में सुविधा यूएस अंग्रेजी में उपलब्ध है। Gboard का मौजूदा इमोजी किचन फीचर दो मौजूदा इमोजी को मर्ज कर देता है। इमोजेन टेक्स्ट संकेतों से इमोजी स्टिकर बनाकर इसे कई कदम आगे ले जा सकता है।

जेनरेटिव एआई 'टोन'

Google Gboard पर AI का लाभ उठाने का एक और तरीका यह होगा कि इसे Gmail के ‘हेल्प मी इन राइटिंग’ सुविधा की तरह उपयोग किया जाए। आप अपना शुरुआती टेक्स्ट लिख सकते हैं और Gboard को कुछ खास टोन के अनुरूप परिवर्तन सुझाने को कह सकते हैं, जैसे टेक्स्ट को अधिक औपचारिक या अनौपचारिक बनाना।

स्टाइलस में बदलाव

Gboard स्टाइलस का उपयोग करने वाले बड़े स्क्रीन वाले डिवाइस के लिए वर्चुअल कीबोर्ड को अधिक कस्टमाइज बनाने पर भी काम कर रहा है।इसमें एक नई स्टाइलस हैंडराइटिंग और कई नए स्टाइलस जेस्चर हैं।

Gboard में पहले से ही एक ‘हैंडराइटिंग’ मोड है, जो आपकी लिखावट को टेक्स्ट में परिवर्तित करता है। लेकिन ‘राइट इन टेक्स्ट फील्ड’ विकल्प आपको नए बीटा में यह और बहुत कुछ करने देता है। यह आपको किसी भी टेक्स्ट फील्ड में सीधे लिखने में सक्षम बनाता है, जिससे यूएक्स में स्टाइलस का उपयोग करना आसान हो जाता है।

ये हैं नए गेस्चर

  • Scratch out a text to delete: डिलीट के लिए किसी अक्षर, शब्द या वाक्यांश को खरोंचने के लिए अपने स्टाइलस का उपयोग करें।
  • Insert: जहां आप नया टेक्स्ट जोड़ना चाहते हैं वहां कैरेट या तीर खींचने के लिए अपने स्टाइलस का उपयोग करें।
  • Join: अलग-अलग शब्दों को जोड़ने के लिए लंबवत रेखाएं बनाएं।
  • New Line: टेक्स्ट को नई लाइन में ले जाने के लिए अपने स्टाइलस से नीचे खींचें, फिर बाईं ओर खींचें।
  • Circle text to select: किसी अक्षर, शब्द या वाक्यांश को चुनने के लिए उसके चारों ओर एक गोला बनाएं। फिर अधिक विकल्प देखने के लिए चयन पर टैप करें।