Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Play Best of 2023: गूगल ने किया भारत के बेस्ट ऐप्स और गेम्स का एलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

Level SuperMind ऐप को इस साल की सबसे बेस्ट ऐप का अवॉर्ड मिला है। यह ऐप यूजर्स को पर्सनलाइज्ड एआई इनेबल जर्नलिंग मेडिटेशन एक्सरसाइज और स्लीप स्टोरीज के लिए पाथवे उपलब्ध करवाता है। AI कैटगरी में बेस्ट ऐप का खिताब SwiftChat को मिला है। यह ऐप स्टूडेंट और टीचर्स को पर्सनलाइज्ड लर्निंग कंटेंट उपलब्ध करता है। यह ऐप भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Google ने भारत के लिए बेस्ट Apps और Games का एलान किया है।

टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली। Apple के बाद Google ने भी अपने ऑफिशियल ऐप स्टोर Play Store के 2023 के लिए बेस्ट ऐप्लीकेशन और गेम्स का एलान कर दिया है। गूगल ने अलग-अलग कैटगरी के बेस्ट ऐप्स सलेक्ट कर लिस्ट शेयर की है। ये ऐप्स यूजर्स के दिन-प्रति-दिन इस्तेमाल, आइडिया, प्रॉब्लम सॉल्व करने की क्षमता और दूसरे पहलुओं को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

Best Apps On Google Play Store (2023)

Level SuperMind ऐप को इस साल की सबसे बेस्ट ऐप का अवॉर्ड मिला है। यह ऐप यूजर्स को पर्सनलाइज्ड एआई इनेबल जर्नलिंग, मेडिटेशन, एक्सरसाइज और स्लीप स्टोरीज के लिए पाथवे उपलब्ध करवाता है।

AI कैटगरी में बेस्ट ऐप का खिताब SwiftChat को मिला है। यह ऐप स्टूडेंट और टीचर्स को पर्सनलाइज्ड लर्निंग कंटेंट उपलब्ध करता है। यह ऐप भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- OnePlus 12 ने AnTuTu बेंचमार्क में दिखाया दम, लॉन्च से पहले जानें कैसी होगी इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस

The therapy app THAP को भारतीय यूजर्स की चॉइस ऐप द ईयर अवॉर्ड मिला है। इसमें कई सर्टिफाइड थेरेपिस्ट मौजूद हैं। यह ऐप यूजर्स को मेंटल हेल्थ कंडीशन जैसे स्ट्रेस, एंजायटी और डिपरेशन जैसी प्रॉब्लम में मदद करने के लिए बनाई गई है।

Google के मुताबिक, AmbitionBox ऐप यूजर्स बेस्ट करियर डिसिजन बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही पर्सनल डेवलपमेंट कैटगरी में Infinity Learn और upGrad ऐप को अवॉर्ड मिला है।

Best Games On Google Play Store (2023)

गेमिंग कैटगरी में Monopoly Go को बेस्ट ऐप का अवॉर्ड मिला है। गूगल का कहना है कि गेम डेवलपर्स ने साल भर यूजर्स के लिए नए और बेहतर बोर्ड, कैरेक्टर और इवेंट्स पेश किए हैं। वहीं बात करें बेस्ट ऑनगोइंग गेम कैटगरी की तो यहां Battlegrounds Mobile India (BGMI) ने बाजी मारी है।

नए अपडेट, ड्रेगन सुपर बॉल कैरेक्ट और नए NUSA मैप ने गेम की लोकप्रियता को पहले से बढ़ा दिया है। रेसिंग गेम्स की बात करें तो इंडियन यूजर्स के बीचच में EA SPORTS FC Mobile Soccer भी काफी पॉपुलर रहा।

यह भी पढ़ें- साल के अंत तक 13 करोड़ हो जाएगी 5जी सब्सक्राइबर की संख्या, रिपोर्ट में हुआ खुलासा