Move to Jagran APP

खेती और स्वास्थ के क्षेत्र में गूगल लाएगा क्रांति, लोकल और इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के साथ कर रहा पार्टनरशिप

गूगल ने भारत में हेल्थकेयर सस्टेनेबिलिटी और एग्रीकल्चर में सुधार के लिए एआई-पावर्ड पार्टनरशिप शुरू की है। ऐसा करने के पीछे कंपनी का मकसद जटिल चीजों को आसान भाषा में आम लोगों तक पहुंचाना है। इसके लिए गूगल लोकल और इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर काम कर रहा है। कंपनी चुनौतियों से निपटने के लिए लगातार काम कर रही है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 19 Oct 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
गूगल लोकल और इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के साथ पार्टनरशिप कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल ने भारत में हेल्थकेयर, सस्टेनेबिलिटी और एग्रीकल्चर को बेहतर बनाने के लिए AI पावर्ड पार्टनरशिप की एक सीरीज पेश की है। ऐसा करने के पीछे टेक दिग्गज का मकसद इन सभी क्षेत्रों में सर्विसेज को बेहतर बनाना है। तकनीकी दिग्गज मधुमेह रेटिनोपैथी स्क्रीनिंग, अर्बन वेस्ट मैनेजमेंट और कृषि विकास में AI संचालित समाधानों के जरिये चीजों को जटिल से आसान करना चाहता है।

मुश्किल चीजों को आसान बनाना मकसद

ऐसा करने के लिए वह लोकल और इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के साथ पार्टनरशिप कर रहा है। गूगल के अनुसार यह सभी अनाउंसमेंट बेंगलुरु में एक गोलमेज सम्मेलन के दौरान की गईं, जो शहर में गूगल की रिसर्च लैब की पांचवीं एनिवर्सरी भी है। यह Google for India इवेंट के 10वें संस्करण के बाद हुआ है। इसमें गूगल ने बड़े पैमानों पर चीजों को जटिल से आसान बनाने के लिए एआई कैपिबिलिटीज को अनवील किया है।

Google DeepMind के रिसर्च डायरेक्टर डॉ मनीष गुप्ता ने कहा कि कंपनी चुनौतियों से निपटने के लिए लगातार काम कर रही है। भारतीय संगठनों के साथ पार्टनरशिप करके चीजों की आसान समझ, बेहतर हेल्थ सर्विस के लिए एआई-पावर्ड समाधान तलाशे जा रहे हैं।

AI निभा रहा अहम रोल

गूगल अगले दशक में डायबिटिक रेटिनोपैथी के लिए 6 मिलियन एआई -सहायता प्राप्त स्क्रीनिंग उपलब्ध कराने के लिए भारत में फोरस हेल्थ और ऑरोलाब व थाईलैंड में परसेप्ट्रा के साथ काम कर रहा है। ऐसा करने में एआई जरूरी रोल निभा रहा है। खास तौर पर रिसोर्स लिमिटेड कम्युनिटीज में। AI मॉडल पहले ही दुनिया भर में 600,000 से ज्यादा जांचों में जरूरी भूमिका निभा चुका है।

Google के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर ऑफ हेल्थ एआई सनी विरमानी ने कहा कि हम शुरुआती रिसर्च से लेकर भारत के मदुरई में पहली रोगी जांच तक, हम AI की क्षमता के जरिये लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अब Forus Health , AuroLab और Perceptra के साथ साझेदारी हमें इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है, क्योंकि इनोवेटर्स का एक वैश्विक नेटवर्क मधुमेह रेटिनोपैथी के कारण रोके जा सकने वाले अंधेपन को मिटाने के लिए एक साथ आता है।

गूगल का सर्कुलरनेट वेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक एआई-पावर्ड कंप्यूटर विजन मॉडल है, जिसे बेंगलुरु स्थित साहस जीरो वेस्ट के साथ पार्टनरशिप में तैयार किया गया है।

गूगल के TensorFlow द्वारा संचालित मॉडल ने पायलट कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक कचरे का पता लगाने में लगभग 85% सटीकता दिखाई है। कृषि में डेटा-संचालित निर्णय लेने का सपोर्ट करने के लिए Google डेवलपर्स के लिए अपने कृषि परिदृश्य समझ (ALU) अनुसंधान API को भी खोल रहा है।