Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android और Windows के बीच फाइल शेयरिंग हुआ आसान, Google ने पेश किया Nearby Share ऐप

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए फाइल शेयरिंग आसान बनाते हुए एक नई जानकारी साझा की है। कंपनी ने विंडोज यूजर्स के लिए Nearby Share ऐप को पेश किया है। इस ऐप की मदद से एंड्रॉइड और विंडोज पीसी में फाइल शेयर हो सकेंगी। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 03 Apr 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
Google announces Nearby Share For Windows Devices, Pic Courtesy- Jagran FILE

 नई दिल्ली, टेक डेस्क।  एंड्रॉइड डिवाइस और विंडोज के बीच फाइल शेयरिंग हर यूजर के लिए परेशानी भरा काम रहा है। इसके लिए यूजर को या तो डाटा केबल की जरूरत पड़ती है या क्लाउड सर्विस का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि, टेक कंपनी गूगल अपने यूजर की इस परेशानी को दूर करने जा रही है। गूगल ने फाइल शेयरिंग को आसान बनाते हुए Nearby Share की पेशकश रखी है।

बीटा टेस्टिंग स्टेज पर ऐप

कंपनी का ऐप विंडोज पीसी के लिए ही लाया गया है। यह यूजर्स के लिए पेश किया जा चुका है। यूजर्स ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, यह ऐप अभी बीटा टेस्टिंग के स्टेज पर है। अच्छी बात ये है कि गूगल ने फाइल शेयरिंग सर्विस को फ्री में उपलब्ध करवाया है। एंड्रॉइड की ऑफिशियल वेबसाइट से इस ऐप Nearby Share को डाउनलोड किया जा सकता है।

मोबाइल वर्जन जैसा इस्तेमाल

Nearby Share की मदद से यूजर एंड्रॉइड और विंडोज के बीच डॉक्युमेंट्स, फोटोज, वीडियो फाइल को शेयर कर सकते हैं।

विंडोज यूजर्स इस ऐप की मदद से फाइल भेजने और रिसीव करने का काम कर सकते हैं। यही नहीं, कंपनी का दावा है कि ऐप का विंडोज में इस्तेमाल मोबाइल वर्जन जैसा ही मिलता है।

दो विंडोज पीसी के बीच भी हो सकेंगी फाइल्स ट्रांसफर

गूगल के ऐप की मदद से केवल फोन और पीसी के बीच ही फाइल ट्रांसफर नहीं की जा सकेंगी, बल्कि यूजर दो पीसी के बीच भी फाइल शेयर कर सकेंगे।

गूगल द्वारा यूजर्स के लिए लाई गई यह सुविधा एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए मौजूद रहेगी। हालांकि, यह सुविधा एंड्रॉइड 6 और उसके ऊपर के एंड्रॉइड डिवाइस में ही मिलेगी। इसके अलावा, ऐप विंडोज 10 और विंडोज 11 (64-bit version) के लिए मौजूद रहेगा।

गूगल अकाउंट लॉग-इन भी जरूरी नहीं

बता दें, ऐप का इस्तेमाल करने के लिए गूगल अकाउंट से लॉग-इन करना भी जरूरी शर्त नहीं होगी। हालांकि, गूगल अकाउंट से लॉग-इन करने पर यूजर को उसकी फाइल्स तेज स्पीड में ट्रांसफर होने में मदद मिलेगी।

ऐप में यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी ध्यान रखा गया है। यूजर को डिवाइस विजिबिलिटी कंट्रोल करने का ऑप्शन मिलता है। ऐप में Everyone, Contacts, Your devices जैसे ऑप्शन की सुविधा मिलती है।