Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते वक्त रहें सावधान, वरना उठाना होगा बड़ा नुकसान

वैसे तो वर्चुअल असिस्टेंट काम को आसान बनाता है और आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी देता है लेकिन उपयोग के दौरान सावधान रहना भी जरूरी है क्योंकि यह आपकी वायस कमांड को रिकार्ड भी रखता है...

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 23 Jun 2022 08:05 AM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Alexa Dot Eco File Photo

नई दिल्ली, संतोष आनंद। आज के दौर में यूजर्स के डाटा कंपनियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। पर जब डाटा सुरक्षा की बात सामने आती है, तो फिर बड़ी-बड़ी तकनीकी कंपनियां तक इसमें नाकामयाब हो जाती हैं। यही वजह है कि आए दिन यूजर्स के डाटा लीक होते रहते हैं। बात डिजिटल या वर्चुअल असिस्टेंट की करें, तो इसका उपयोग दुनियाभर में तेजी से बढ़ा है। आजकल स्मार्टफोन, स्पीकर, टीवी, कार आदि में इसका खूब उपयोग हो रहा है। ये कई मायनों में दोस्त की तरह होते हैं, जो न सिर्फ पूछे गए सवालों के जवाब देते हैं, बल्कि इसकी मदद से कई तरह के कार्य भी किए जा सकते हैं। मगर वर्चुअल असिस्टेंट के उपयोग के दौरान थोड़ा सावधान रहने की जरूरत भी है, क्योंकि ये आपकी आवाज को रिकार्ड रखते हैं। कई बार कंपनियों पर आरोप भी लग चुके हैं। इनकी मदद से वे यूजर्स की आवाज को सुनते भी हैं। ऐसे में अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं और लगता है कि वायस रिकार्डिंग का गलत फायदा उठाया जा सकता है, तो फिर वर्चुअल असिस्टेंट द्वारा रिकार्ड की जाने वाली वायस रिकार्डिंग को रोक या फिर उसे डिलीट भी कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट

अगर अपने एंड्रायड फोन पर 'हे गूगल' वायस कमांड को लेकर सहज नहीं हैं, तो फिर सेटिंग्स से इसे बदल भी सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग्स में जाने के बाद गूगल के विकल्प को चुनें। फिर इसमें नीचे की तरफ 'सेटिंग्स फार गूगल एप्स' पर जाना है। फिर यहां से आपको 'सर्च, असिस्टेंट ऐंड वायस' वाले विकल्प को क्लिक करना होगा। इसके बाद गूगल असिस्टेंट का विकल्प दिखाई देगा। यहां पर 'हे गूगल ऐंड वायस मैच' को चुनें, फिर 'हे गूगल' टागल को स्विच आफ कर दें। अब उसी स्क्रीन पर ऊपर दायीं तरफ तीन बिंदुओं वाला विकल्प दिखाई देगा। उस पर टैप करें। आपको 'गूगल एक्टिविटीज कंट्रोल' पर जाना होगा। यहां पर आपको सबसे ऊपर 'वेब ऐंड एप एक्टिविटी' दिखाई देगा। यहां से आप गूगल में अपनी सभी गतिविधियों को देख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि गूगल आपकी एक्टिविटीज को रिकार्ड न करे, तो फिर 'टर्न आफ बटन' के माध्यम से गूगल एक्टिविटी को कंट्रोल कर सकते हैं। यह सेटिंग गूगल असिस्टेंट के साथ-साथ सभी गूगल एप्स पर लागू होती है। आप चाहें, तो यहां पर गूगल असिस्टेंट को वायस रिकार्डिंग से रोकने के लिए आडियो रिकार्डिंग वाले बाक्स को अनचेक कर सकते हैं। उसी स्क्रीन से गूगल असिस्टेंट द्वारा सहेजे गए मौजूदा डाटा को गूगल असिस्टेंट आइकन पर टैप करके उसे देख और हटा सकते हैं। इसके अलावा, आप एक निश्चित समय अवधि समाप्त होने के बाद इस सभी डाटा (असिस्टेंट डेटा सहित) को हटाने के लिए गूगल को कह सकते हैं। आटो-डिलीट का विकल्प भी मिल जाएगा। गूगल को डाटा संग्रह करने से रोकने और हटाने के समान विकल्प आइओएस और वेब पर भी उपलब्ध हैं। अपने आइफोन पर गूगल असिस्टेंट एप को खोलें और अपनी प्रोफाइल तस्वीर (ऊपर दायीं ओर) पर टैप करें, फिर अपनी जानकारी और व्यक्तिगत प्राथमिकताएं मैनेज करने वाले विकल्प को चुनें। इसके बाद वेब ऐंड एप एक्टिविटीज स्क्रीन पर जाने के लिए तीन बिंदुओं (ऊपर दायीं ओर) पर टैप करने के बाद 'माय एक्टिविटी' पर टैप करें। फिर ऊपर की तरह यहां से भी डाटा को डिलीट कर सकते हैं।

सिरी

यदि आप नहीं चाहते कि आपका आइफोन लगातार 'हे सिरी' कमांड सुनें, तो फोन की सेटिंग्स से इसे बदल सकते हैं। सेटिंग्स में 'सिरी ऐंड सर्च' पर टैप करें, फिर 'हे सिरी' वाले टागल को स्विच आफ कर दें। यदि आप आइफोन पर सिरी को पूरी तरह से डिसेबल करना चाहते हैं, तो सिरी के लिए साइड बटन को आफ कर दें। वैकल्पिक रूप से आप सिरी को इनेबल रख सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि वायस कमांड को सुनने के बाद भी यह कम जानकारी को ही सेव करके रखे। इसके लिए सेटिंग्स से 'सिरी ऐंड सर्च' को चुनें, फिर 'सिरी ऐंड डिक्टेशन हिस्ट्री' पर टैप करें। यहां एपल के सर्वर पर मौजूद सिरी हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए 'डिलीट सिरी ऐंड डिक्टेशन हिस्ट्री' चुन सकते हैं। आपको आइओएस सेटिंग्स में प्राइवेसी और एनालिटिक्स ऐंड इंप्रूवमेंट के तहत सिरी ऐंड डिक्टेशन विकल्प के बारे में भी पता होना चाहिए। यदि यह विकल्प बंद कर दिया जाता है, तो आपके द्वारा पिछले चरण में हटाई गई हिस्ट्री को एकत्र नहीं किया जाता है। साथ ही, सिरी को बेहतर बनाने के लिए एपल को कोई भी डाटा नहीं भेजा जाता है।

अमेजन एलेक्सा

अमेजन एलेक्सा फोन में गूगल असिस्टेंट या फिर सिरी की तरह बहुत ज्यादा इंटीग्रेटेड नहीं है, फिर भी बहुत सारे डिवाइस में इसका उपयोग किया जाता है। यह आपकी वायस कमांड की रिकार्डिंग करता है, लेकिन यह तब होता है, जब आप इसे एलेक्सा के साथ अपनी बातचीत की एक्यूरेसी में सुधार के लिए अनुमति प्रदान करते हैं। यदि आप इससे खुश नहीं हैं, तो इसे एंड्रायड या आइओएस की मदद से एलेक्सा एप के माध्यम से बंद कर सकते हैं। एप की फ्रंट स्क्रीन से मोर पर टैप करें, फिर सेटिंग्स और एलेक्सा प्राइवेसी में जाएं। यदि वायस हिस्ट्री की समीक्षा करना चुनते हैं, तो यहां पर वायस रिकार्ड देख सकते हैं। अगर आप चाहें, तो इन्हें अलग-अलग या बैच में भी हटा सकते हैं। यदि कुछ संवेदनशील रिकार्डिंग हैं, जिन्हें हटाना चाहते हैं, तो यह एक तरीका है। एलेक्सा की प्राइवेसी स्क्रीन पर डाटा को मैनेज करने के लिए कई सारे विकल्प मिलते हैं। यहां पर यह विकल्प भी मिलता है कि एलेक्सा कितने समय तक आपकी रिकार्डिंग को सेव रख सकता है या फिर इसे रिकार्डिंग सेव करने से रोक भी सकते हैं। यदि रिकार्डिंग सेव न करने वाले विकल्प को चुनते हैं, तो फिर यह अमेजन सर्वर पर मौजूदा क्लिप को भी हटा देगा। आप तीन महीने के बाद या 18 महीने के बाद रिकार्डिंग को डिलीट करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। मैनेज योर एलेक्सा डाटा को टैप करने के बाद आपको उसी स्क्रीन पर नीचे एक टागल स्विच मिलता है, जो वायस रिकार्डिंग के लिए उपयोग में लाया जाता है। अगर चाहते हैं कि आपकी कोई भी वायस रिकार्डिंग मैनुअल तरीके से समीक्षा के लिए अमेजन के पास न जाए, तो इस टागल को आफ कर दें। इस तरह आप वर्चुअल असिस्टेंट पर डाटा को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं।