Move to Jagran APP

Google Authenticator में जल्द मिलेगा एंड टू एंड एन्क्रिप्शन सपोर्ट, अकाउंट हैक होने पर लगेगी रोक

Google Authenticator गूगल बहुत जल्द गूगल ऑथेंटिकेटर ऐप में एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। इस नए फीचर के आने के बाद गूगल अकाउंट को हैक करना काफी मुश्किल हो जाएगा। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyFri, 28 Apr 2023 01:43 PM (IST)
Google Authenticator में जल्द मिलेगा एंड टू एंड एन्क्रिप्शन सपोर्ट, अकाउंट हैक होने पर लगेगी रोक
Google Authenticator gets end to end encryption features know all detail

नई दिल्ली, डेस्क। अगर आप गूगल का Google Authenticator का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। शोधकर्ताओं द्वारा कंपनी की आलोचना किए जाने के बाद, Google अब अपने Google Authenticator ऐप में एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर लाने की तैयारी कर रहा है।

Google के प्रोडक्ट मैनेजर क्रिश्चियन ब्रांड (Christiaan Brand) ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। इस हफ्ते की शुरुआत में, Google Authenticator ने यूजर्स को अपने Google साथ-साथ के साथ टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड सिंक करने का ऑप्शन देना शुरू कर दिया है।

Google Authenticator को मिलेगा E2EE सपोर्ट

इस हफ्ते की शुरुआत में गूगल Google Authenticator में यूजर्स टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड का इस्तेमाल अपने गूगल अकाउंट में कर पाएंगे। नई डिवाइस में नए अकाउंट का साइन-इन करना अब पहले से आसान होगा। फिलहाल किसी भी यूजर्स का अकाउंट हैक कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अभी भी गूगल अकाउंट को हैक करना ज्यादा आसान है। एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर की मदद से कोई भी हैकर्स गूगल या किसी थर्ड पार्टी के जरिये अकाउंट का इनफार्मेशन हैक नहीं कर पाएगा।

क्या है Google Authenticator

Google के इस फीचर की मदद से यूजर अपने अकाउंट को पहले से ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं। इसमें एक ऐप की हेल्प से सिक्योरिटी कोड जनरेट किया जाता है। कोड की खास बात ये है कि इसे आपके मोबाइल नंबर पर नहीं भेजा जाता है।

यानी अगर आपका फोन गलती से गुम या चोरी हो जाये तो आप के फोन का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है। अगर आप अपने ईमेल का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप आखिरी ऑप्शन में इस सिक्योरिटी कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्टफोन चोरी या गुम होने पर यूजर्स वन टाइम कोड की मदद से आसानी से डाटा को स्टोर कर सकते हैं।