Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Bard बिना देरी के झटपट देगा अब सवालों के जवाब, यूजर एक्सपीरियंस फास्ट बनाने के लिए जुड़ा नया फीचर

Google Bard Update बार्ड चैटबॉट का इस्तेमाल करते हुए क्या आपने भी कभी जवाबों को पाने में देरी महसूस की है। अगर हां तो गूगल बार्ड का ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। अब बार्ड से सवाल पूछते ही सेकेंडों में जवाब पाया जा सकेगा।ओपनएआई के चैटबॉट चैटजीपीटी की तरह ही गूगल बार्ड भी अब रियल टाइम में जवाबों को तैयार कर सकेगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 29 Oct 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
Google Bard झटपट देगा अब सवालों के जवाब, ऐसे काम करेगा नया फीचर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल बार्ड चैटबॉट का इस्तेमाल करते हुए क्या आपने भी कभी जवाबों को पाने में देरी महसूस की है। अगर हां तो गूगल बार्ड का ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। अब बार्ड से सवाल पूछते ही सेकेंडों में जवाब पाया जा सकेगा।

जी हां, गूगल ने अपने चैटबॉट को लेकर एक नया बदलाव किया है। ओपनएआई के चैटबॉट चैटजीपीटी की तरह ही गूगल बार्ड भी अब रियल टाइम में जवाबों को तैयार कर सकेगा।

गूगल बार्ड से जवाब पाने का बदला तरीका

दरअसल, गूगल बार्ड, एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल को पूछे गए सवालों पर जवाब तैयार करने के लिए कुछ समय लगता है। ऐसे में यूजर को कई बार इस तरह की देरी पसंद नहीं आती है। यूजर के एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर बनाने की कड़ी में बार्ड अब दो तरीके से काम करेगा।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Channel पर पेश हुई मैसेज एडिटिंग की सुविधा, 30 दिन रहेगी टाइम लिमिट; ऐसे करें फीचर का इस्तेमाल

दो तरीकों से देगा बार्ड जवाब

  1. Respond once complete: इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो जवाबों को पाने में पहले की तरह थोड़ा टाइम लग सकता। बार्ड का जवाब आपको स्क्रीन पर तभी नजर आएगा जब यह पूरी तरह से तैयार होगा।
  2. Respond in real time: इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो जवाबों को पाने में कम समय लगेगा। बार्ड जैसे-जैसे सवाल के जवाब में लाइनें लिखता जाएगा, यह स्क्रीन पर नजर आती जाएंगी। पहले ऑप्शन से अलग इस ऑप्शन में जवाब को तैयार होने के साथ-साथ देखा जा सकेगा।

रिस्पॉन्स इन रियल टाइम फीचर के साथ यूजर को जवाब स्किप करने की सुविधा भी मिल रही है। किसी स्थिति में यूजर को लगता है कि चैटबॉट सवाल का जवाब कुछ अलग सेंस में दे रहा है तो जवाब तैयार करने के दौरान प्रोसेस को बीच में ही स्किप किया जा सकेगा।

स्किप रिस्पॉन्स बटन टेक्स्ट फिल्ड के ऊपर ही नजर आएगा। बार्ड में यह फीचर डिफॉल्ट रूप से दिया जा रहा है।

ऐसे करें गूगल बार्ड का इस्तेमाल

  • सबसे पहले गूगल बार्ड को ओपन करना होगा।
  • टॉप राइट कॉर्नर पर settings पर क्लिक करना होगा।
  • सेटिंग मेन्यू में यूजर को जवाब पाने के लिए दोनों ऑप्शन नजर आएंगे।
  • यूजर अपनी सुविधा के मुताबिक किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकता है।