Move to Jagran APP

Google लाया नया Passkey फीचर, पासवर्ड याद रखने की टेंशन अब होगी खत्म, जानिए इसके बारे में विस्तार से

Google अपना नया Passkey फीचर लांच करने वाला है। यह फीचर Android और Google Chrome दोनों पर ही उपलब्ध रहेगा। इस फीचर से यूजर्स को अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड याद रखने का झंझट खत्म होगा। जानिये कैसे।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2022 02:55 PM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2022 02:55 PM (IST)
Google Forget Password Photo Credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के जमाने में हर किसी के इंटरनेट पर कई अकाउंट मौजूद होते हैं, जैसे गूगल, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम आदि। आप के भी इन सभी प्लेटफॉर्म में से कुछ या सभी पर अकाउंट होंगे। जिसके कारण आपके लिए भी इन सभी अकाउंट के पासवर्ड को याद रखना बेहद मुश्किल हो जाता होगा।

लेकिन अब आपकी इस समस्या का अंत Google करने जा रही है। गूगल ने passkey के नाम से अपना एक नया फीचर शुरू करने जा रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स बायोमेट्रिक तरीके से किसी भी ऐप को लॉग इन कर सकेंगे। फिर चाहें गूगल अकाउंट खोलना हो या इंस्टाग्राम, यूजर इसका इस्तमाल करके बिना कोई पासवर्ड डालें फिंगरप्रिंट या फेस स्कैन के जरिये लॉग इन कर सकेंगे। यह Google Chrome और Android दोनों पर काम करेगा। ऐसा ही फीचर iOS पर पहले से उपलब्ध है। 

Password के मुकाबले Passkey ज्यादा सुरक्षित

Google के अनुसार पासवर्ड के मुकाबले Passkey ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि इसका उपयोग दोबारा नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही यह सर्वर ब्रीचीस में भी लीक नहीं हो सकता और साथ ही यह यूजर्स को फिशिंग हमलों से भी बचाने का काम करेगा।

Google Password Manager पहले से हैं मौजूद

बता दें कि गूगल ने Passkey फीचर जरूर अभी पेश किया है। लेकिन उसका Password Manager फीचर पहले से ही मौजूद हैं। ये आपको Google Chrome में मिलता है। इस फीचर के उपयोग से भी आपको अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके साथ ही उन passwords को बार बार type करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको एक ही गूगल अकाउंट का पासवर्ड याद रखने की जरूरत है जिसके साथ गूगल क्रोम भी sync होगा।

इस फीचर के उपयोग से जब भी आप क्रोम में अपने दूसरे गूगल अकाउंट या फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि अकाउंट को खोलेंगे तो पासवर्ड अपने आप उसमें आ जाएगा। आपको अकाउंट खोलते वक्त अपनी ईमेल का पहला अक्षर टाइप करना है। इसके बाद आपकी पूरी ईमेल आईडी उस बॉक्स में फिल हो जाएगी और साथ साथ पासवर्ड भी फिल हो जाएगा। आपके अलग अलग अकाउंट के अलग अलग पासवर्ड होंगे लेकिन ईमेल आईडी एक ही होगी। लेकिन फिर भी ये सभी अकाउंट के अलग-अलग पासवर्ड याद रखता है।

लेकिन यहां आपको ये भी ध्यान रखना होता है कि अगर आपका ईमेल अकाउंट कभी हैक हो गया तो आपके सभी खातों के पासवर्ड भी हैकर के पास पहुंच जाएंगे। इसलिए अगर कभी ऐसा आपके साथ हो तो आपको अपने सभी accounts के पासवर्ड बदलने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें-  Password याद कर कर के थक गए ? तो जानिये Google Chrome के इस लाजवाब फीचर के बारे में और भूल जाए सभी पासवर्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.