Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube का कंटेंट चुरा Sora AI को ट्रेनिंग दे रहा OpenAI, अब Google CEO सुंदर पिचाई ने कही ये बात...

कहा जा रहा है कि ओपनएआई अपने एआई मॉडल Sora (AI model Sora) को ट्रेनिंग देने के लिए गूगल के प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहा है। इसी कड़ी में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई का बयान सामने आया है। एक निजी चैनल इंटरव्यू में सुंदर पिचाई ने इस मामले में अपनी बात रखी है। सुंदर पिचाई ने कहा अगर सच में ऐसा है तो इस मामले को निपटाया जाएगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 16 May 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
YouTube का कंटेंट चुरा Sora AI को ट्रेनिंग दे रहा OpenAI, सुंदर पिचाई ने कही ये बात...

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर चैटबॉट चैटजीपीटी मेकर कंपनी ओपनएआई पर यूट्यूब का कंटेंट इस्तेमाल कर एआई मॉडल को ट्रेन करने के इल्जाम लगे हैं।

कहा जा रहा है कि ओपनएआई अपने एआई मॉडल Sora (AI model Sora) को ट्रेनिंग देने के लिए गूगल के प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहा है। इसी कड़ी में गूगल सीईओ सुंदर पिचाई का बयान सामने आया है।

Google CEO सुंदर पिचाई ने रखी अपनी बात

एक निजी चैनल इंटरव्यू में सुंदर पिचाई ने इस मामले में अपनी बात रखी है। सुंदर पिचाई ने कहा अगर ओपनएआई सच में यूट्यूब वीडियो का इस्तेमाल कर रहा है तो गूगल इस मामले को निपटाएगा।

उन्होंने कहा कि यह सवाल कंपनी से पूछा जाना चाहिए ताकि वे इसका जवाब दे सके। इस मामले पर मेरे पास कहने को कुछ खास नहीं है। हमें काम करने की टर्म्स क्लियर होनी चाहिए।

वे कहते हैं कि इस तरह के मामलों में हम कंपनी से बात करते हैं। इसके बाद कंपनियों को लेकर यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे गूगल की टर्म्स और कंडीशन को ठीक तरह से समझें। हम बहुत जल्द इस मामले को भी सुलझा लेंगे।

ये भी पढ़ेंः आ रहा है Google से मुकाबला करने OpenAI का चैटजीपीटी Search Engine, AI फीचर्स से बदलेगा यूजर्स का अनुभव

OpenAI की COO ने कही थी ये बात

दरअसल, पिछले दिनों जब ओपनएआई सीओओ मीरा मुराती से वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस बारे में जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने अपनी बात रखी।

मीरा ने कहा कि वे इस बारे में साफ तौर पर कुछ कह नहीं सकती हैं कि सोरा (AI model Sora) को यूट्यूब वीडियो और कंटेंट पर ट्रेन किया जा रहा है।

मुराती ने कहा कि ओपनएआई का एआई मॉडल पब्लिकली मौजूद डेटा और लाइसेंस प्राप्त डेटा पर तैयार किया गया था।

बाद में न्यूयॉर्क टाइम्स की ओर से जानकारी दी गई थी कि ओपनएआई ने दस लाख घंटे से अधिक यूट्यूब वीडियो को ट्रांसक्राइब किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने कॉपीराइट उल्लंघन और प्रशिक्षण मॉडल के लिए ओपनएआई पर मुकदमा दायर किया है।