Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google के CEO ने Play Store को किया सपोर्ट, कहा- बेहतर सर्विसेज के कारण बढ़ी कीमतें; साइडलोडिंग से यूजर्स की सिक्योरिटी हो सकती है प्रभावित

Google के CEO सुंदर पिचाई ने बताया है कहा है कि साइडलोडिंग के कारण यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। अगर आप ऐप्स को साइडलोड करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकते है। इसके साथ पिचाई ने यह भी समझाया कि डेवलपर्स के लिए फी इतनी अधिक क्यों है। आइये इसके बारे में विस्तार जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 15 Nov 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Google ने प्ले स्टोर को किया सपोर्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google और Epic Games के बीच चल रहे कानूनी दावपेंच के कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल का समर्थन किया है। बता दें कि गूगल पर ये आरोप लगा है कि वह दूसरी कंपनियों को आगे नहीं बढ़ने देती है।

पिछले मंगलवार को कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई अपनी गवाही के लिए आए है। इसमें उन्होंने बनाया है कि एड्रॉइड फोन में ऐप्स को साइडलोड करने से रोकता है या चेतावनी देता है। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी सफाई दी है कि डेवलपर्स के लिए प्ले स्टोर पर कीमतें बढ़ गई है।

साइडलोडिंग से होती है समस्या

  • सुंदर पिचाई ने साइडलोडिंग को लेकर अपने बयान में कहा है कि हम आपको अपने फ़ोन से पूरी तरह समझौता करने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं।
  • यह आपके फोन पर मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है और आपकी सुरक्षा से काफी हद तक समझौता कर सकता है।
  • उन्होंने उदाहरण देकर समझाया कि जिस तरह कार में सीटबेल्ट आपको सुरक्षा देती है। कंपनी समय-समय नई सुविधाएं पेश करती है, जिसे कस्टमर्स अधिक सुरक्षा पा सकें।

यह भी पढ़ें - China ने लॉन्च किया है सबसे तेज इंटरनेट,1 सेकेंड में ट्रांसफर कर सकेंगे 150 मूवीज, यहां जानें सारी डिटेल्स

थर्ड पार्टी से डाइनलोड कर सकते हैं ऐप्स

  • Google ने एपल से सीधे टक्कर लेने के लिए उसकी नीतियों को बेहतर बनाया है। इसने यह भी कहा कि ऐप्पल यूजर्स को केवल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड कर सकते हैं।
  • वहीं गूगल आपको ऐप्स को साइडलोड करने की अनुमति देता है , हालांकि कंपनी इसके लिए आपको वॉर्निंग भी देती है।
  • पिचाई ने कहा कि हम संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पिचाई ने कहा कि एपल का आईफोन केवल ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करने देता है, लेकिन हम एंड्रॉइड पर आपको एप्लिकेशन को साइडलोड और इंस्टॉल करने की अनुमति देते हैं।
  • उन्होंने यह भी कहा कि एंड्रॉइड इनोवेशन से कंपनी को एपल के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलती है।

डेवलपर्स से लेते हैं एक्स्ट्रा चार्ज

  • जानकारी मिली है कि गूगल डेवलपर्स से एक्स्ट्रा चार्ज ले रहा है। सीईओ सुंदर पिचाई ने मामले में गवाही देते हुए बताया किकंपनी Google Play पर अधिक शुल्क क्यों लेती है।
  • बता दें कि एपिक के वकीलों ने जूरी सदस्यों को 2011 के Google डेवलपर इवेंट के वीडियो क्लिप दिखाए और बताया कि 12 साल पहले अपने क्रोम वेब ब्राउजर पर स्टोर में खरीदारी के डेवलपर्स से 5% राजस्व कटौती लेता था और अब यह Google Play पर 30% तक की कटौती करता है।

यह भी पढ़ें - iPhone 16 में होगा पावर एफिशिएंट डिस्प्ले, पुराने मॉडल से कितना होगा बेहतर, यहां जानें डिटेल्स