Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘Chat’ को यूजर्स के लिए बेहतर बनाएगी Google की ये सुविधा, जानें कैसे है आपके लिए खास

Google अपने यूजर्स के लिए नई सुविधाएं लाता रहता है ताकि वह इसके अनुभव को बेहतर बना सके। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने एक नए फीचर को पेश किया है जो google Chat यूजर्स के लिए फायदेमंद होगा। हम इन-लाइन रिप्लाई फीचर की बात कर रहे हैं जिसे अभी कुछ समय पहले ऐप में जोड़ा गया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 01 Aug 2023 03:03 PM (IST)
Hero Image
New in line reply feature for google chat users, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने Google Chat में एक नया इन-लाइन रिप्लाई फीचर पेश किया है। यह सुविधा सभी Google चैट वर्कस्पेस यूजर्स के लिए उपलब्ध है और स्पेस सदस्यों को ग्रुप के भीतर की गई घोषणा पर प्रतिक्रिया देने या चर्चा करने की अनुमति देती है।

यह सुविधा बिल्कुल नए अनाउंसमेंट स्पेसेस और मौजूदा अनाउंसमेंट स्पेसेस के लिए डिफॉल्ट रूप से सक्षम है। बता दें कि स्पेस मैनेजर स्पेस सेटिंग्स में इस सुविधा को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं।

कैसे मददगार है नया फीचर?

इन-लाइन रिप्लाई सुविधा Google चैट यूजर्स को चर्चाओं को व्यवस्थित रखने और मूल घोषणा पर केंद्रित रखने में मदद कर सकती है। इससे रिप्लाई को ट्रैक करना और प्रश्नों पर कार्रवाई करना भी आसान हो जाता है।

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल?

इन-लाइन रिप्लाई सुविधा का उपयोग करने के लिए, बस उस संदेश पर होवर करें जिसका आप रिप्लाई देना चाहते हैं और रिप्लाई बटन पर क्लिक करें। इससे उस मैसेज के साथ एक नई मैसेज विंडो खुलेगी। फिर आप ‘कोट’ के नीचे अपनी प्रतिक्रिया जोड़ सकते हैं। इस सेटिंग को सक्षम या अक्षम करने के लिए, स्पेस मैनेजर स्पेस मेनू > स्पेस सेटिंग्स > परमिशन> ‘रिप्लाई टू मैसेज’ > ‘ऑल मेंबर्स’ या ‘ओनली स्पेस मैनेजर’ का चयन कर सकते हैं।

Google ने वर्कस्पेस अपडेट में कहा

हालांकि इन अनाउंसमेंट स्पेसेस का लक्ष्य Google चैट में एक-तरफा नियंत्रित संचार की सुविधा देना है, लेकिन हम एक वैकल्पिक इन-लाइन रिप्लाई सुविधा जोड़ रहे हैं जो किसी स्पेसेस के मेंबर्स को किसी घोषणा पर प्रतिक्रिया देने या चर्चा करने में सक्षम बनाएगी।

किसे मिलेगी सुविधा?

नई इन-लाइन उत्तर सुविधा में एडमिन के नियंत्रण में नहीं है और यह सभी Google वर्कप्लेस कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने कहा कि बिल्कुल नए अनाउंसमेंट स्पेसेस के लिए, इन-लाइन रिप्लाई सुविधा सभी सदस्यों के लिए डिफॉल्ट बनी हुई है।