Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन Android फोन में नहीं चलेगा अब Google Chrome और Calendar, जानिए क्यों होने जा रहा है ऐसा

अगर आप भी अपने एंड्रॉइड फोन में सर्च इंजन क्रोम और कैलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है। कंपनी दोनों ही सर्विस का सपोर्ट बंद करने जा रही है। कंपनी ने यह फैसला कुछ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लिया है।दरअसल गूगल पुराने एंड्रॉइड वर्जन का इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस सपोर्ट को बंद करने जा रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 09:31 AM (IST)
Hero Image
इन Android फोन में नहीं चलेगा अब Google Chrome, जानें क्यों हो रहा ऐसा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेट पर जानकारियों को सर्च करने के लिए अधिकतर लोग गूगल के सर्च इंजन क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपने एंड्रॉइड फोन में सर्च इंजन क्रोम और कैलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है।

कंपनी इन दोनों ही सर्विस (Google Chrome, Calendar) का सपोर्ट बंद करने जा रही है। कंपनी ने यह फैसला कुछ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लिया है।

पुराने एंड्रॉइड फोन में नहीं चलेगा क्रोम

दरअसल, गूगल पुराने एंड्रॉइड वर्जन का इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस सपोर्ट को बंद करने जा रहा है। अगर आप भी ऐसा स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे आपने सालों पहले खरीदा था तो क्रोम और कैलेंडर की सर्विस आपके लिए भी बंद हो सकती है।

बता दें, अभी बहुत से ऐसे स्मार्टफोन यूजर्स हैं जो अपने फोन में Android 11 का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह वर्तमान में सबसे ज्यादा इन्स्टॉल किया गया वर्जन है। ऐसे में इन यूजर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

केवल इन्हीं फोन पर चलेगा क्रोम

लेटेस्ट अपडेट की मानें तो गूगल क्रोम को Android 8.0 Chrome 120 के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। वर्तमान में एंड्रॉइड के लिए क्रोम का लेटेस्ट वर्जन 119 है।

कैलेंडर सर्विस के इस्तेमाल के लिए भी फोन Android 8.0 के साथ कैलेंडर वर्जन 2023-46-0-581792699 जरूरी होगा। अगर आप Android 7.1 या इससे पिछले एंड्रॉइड वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो क्रोम और कैलेंडर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp चैनल पर फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकेंगे अब स्टीकर्स, इन यूजर्स को मिलेगा नया ऑप्शन

ऐसे चेक करें फोन का एंड्रॉइड वर्जन

फोन के एंड्रॉइड वर्जन की जानकारी नहीं है तो इसके लिए फोन की सेटिंग्स पर आना होगा। यहां स्क्रॉल डाउन कर about phone पर टैप करना होगा। यहां Android Version की जानकारी नजर आएगी। यह Android 8.0 से कम नहीं होना चाहिए।