Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं आपके फोन में तो नहीं आ गया मालवेयर वाला Google Chrome एक्सटेंशन, तुरंत करना होगा ये काम

Google Chrome extensions गूगल क्रोम वेब स्टोर पर कई ऐसे एक्सटेंशन की पहचान हुई है जो यूजर की जानकारियों को चुराने का काम कर रहे हैं। मालवेयर वाले एक्सटेंशन यूजर की वेब सर्च से जुड़ी जानकारी पर नजर बनाए हुए हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 07 Jun 2023 07:55 AM (IST)
Hero Image
Google Chrome extensions With Malware putting users in danger

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी इंटरनेट ब्राउजिंग के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए क्रोम एक्सटेंशन को ब्राउजर में एक्टीवेट करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है। दरअसल गूगल क्रोम एक्सटेंशन को लेकर एक नया अपडेट मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल क्रोम एक्सटेंशन को लेकर साइबर अपराधी एक्टिव हुए हैं, जिसकी वजह से यूजर्स की सुरक्षा पर एक नया खतरा पैदा हुआ है।

साइबर अपराधी कैसे पहुंचा रहे हैं नुकसान?

क्रोम एक्सटेंशन को लेकर मिल रही रिपोर्ट में सामने आया है कि साइबर अपराधी यूजर के वेब सर्च से जुड़ी जानकारियों को चुरा रहे हैं। यूजर के वेब सर्च की जानकारियों को पाने के बाद साइबर अपराधी रेगुलर विजिट होने वाले पेज पर ऐड्स को इन्जेक्ट कर रहे हैं।

एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर फर्म की मानें तो क्रोम वेब स्टोर पर कई ऐसे ब्राउजर एक्सटेंशन की पहचान हुई है, जो हार्मफुल हैं। ये ब्राउजर एक्सटेंशन एडवेयर को फैलाने का काम कर रहे हैं, इसके साथ ही यूजर के सर्च रिजल्ट को भी मैन्युप्लेट करने की कोशिश की जा रही है।

साइबर अपराधी किस तरह बिछा रहे अपना जाल?

क्रोम एक्सटेंशन को लेकर सामने आई इस रिपोर्ट में 32 मालवेयर क्रोम एक्सटेंशन की पहचान हुई है, जिन्हें 75 मिलियन यूजर्स क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड कर चुके हैं। क्रोम ब्राउजर के इन एक्सटेंशन को ऐड ब्लॉकर, डाउनलोडर, ब्राउजर थीम और टैब मैनेजर के रूप में डाउनलोड किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस तरह के एक्सटेंशन को यूजफुल फीचर्स देने के रूप में उपलब्ध करवाया जा रहा है। हालांकि, असल में ये एक्सटेंशन यूजर को टारगेट करने के लिए तैयार किए गए हैं। मालवेयर कोड वाले इन एक्सटेंशन को डिटेक्ट करना भी मु्श्किल है। इन एक्सटेंशन को डाउनलोड करने पर ऐड्स की भरमार और स्पॉनसर्ड लिंक्स, पेड सर्च रिजल्ट और मालवेयर वाले लिंक्स जैसी परेशानी आ सकती है।

गूगल क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड कर लिया है, अब क्या करें?

हालांकि, अच्छी खबर यह है कि गूगल ने मालवेयर वाले क्रोम एक्सटेंशन को प्लेटफॉर्म से हटा लिया है, लेकिन भविष्य के लिए यूजर को सावधान रहने की जरूरत है। इस तरह के एक्सटेंशन को डाउनलोड करने से पहले डेवलपर के बारे में जानकारी ठीक से चेक कर लेने की सलाह दी जाती है। अगर इसे डाउनलोड कर लिया है तो तुरंत डिलीट करना होगा।