Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Leap Day 2024: Google ने Doodle बना कर खास अंदाज में दी लीप डे की बधाई, पानी में छपाक मार रहा मेंढक

गूगल ने लीप डे (Google Doodle Leap Day 2024) की बधाई दी है। कंपनी ने एक खास डूडल बनाया है। इस डूडल पर क्लिक करने पर इस दिन के खास होने के बारे में ज्यादा जानकारी पाई जा सकती है। गूगल ने लीप डे को लेकर सबसे पहला डूडल वर्ष 2016 में बनाया था। इस बार का डूडल पानी में छपाक मारते मेंढक के साथ देखा जा रहा है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 29 Feb 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
Google Doodle Leap Day 2024: गूगल ने खास अंदाज में दी लीप डे की बधाई

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। हर खास मौके पर गूगल अपने यूजर्स को डूडल के जरिए बधाई देता है। आज यानी, 29 फरवरी का दिन भी बेहद खास है।

इस साल का यह दिन लीप डे के रूप में खास है। इस मौके पर गूगल ने दुनिया भर में फैले अपने यूजर्स को Happy Leap Day2024 कह कर बधाई दी है।

क्या होता है लीप डे

इतना ही नहीं, गूगल ने अपने यूजर्स को लीप डे 2024 के बारे में जानकारी भी दी है।

गूगल लिखता है, आज का दिन खास है। यह खास है क्योंकि, यह दिन चार वर्षों में आया है। हर चार वर्ष में एक दिन आने वाले दिन को ही लीप डे कहा जाता है। 2024 से पहले लीप डे 2020 में आया था।

गूगल ने लीप डे के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि लीप डे हर साल चार वर्ष में एक बार आता है, ताकि हमारा कैलेंडर सूरज और पृथ्वी के साथ एक लय में रहे।

यह फरवरी महीने का बोनस डे है इसिलए आप सभी को लीप डे की बधाई।

ये भी पढ़ेंः Google सर्च इंजन में क्यों मिलता है I’m Feeling Lucky बटन? जानिए किस काम आता है ये खास ऑप्शन

मेंढक पानी में मार रहा छपाक

गूगल ने इस साल के लीप डे के लिए एक मेंढक को दिखाया है। यह मेंढक पानी में छपाक मारता नजर आता है। जिस पत्ते पर मेंढक छपाक मार रहा है उस पर 29 नंबर का टैग लगा है।

वहीं दूसरी ओर, इस पत्ते के दांयी ओर वाले पत्ते पर 28 नंबर को दिखाया गया है, जबकि बांयी ओर वाले पत्ते पर 1 नंबर को दिखाया गया है।

कैसे थे लीप डे के पिछले डूडल

गूगल हर चार वर्ष में डूडल के जरिए लीप डे को मनाता आया है। गूगल ने लीप डे की बधाई डूडल के जरिए सबसे पहले वर्ष 2016 में दी थी।

हर साल कुछ अलग क्रिएटिविटी के साथ लीप डे का डूडल नजर आता है। अगर आप पिछले लीप डे के डूडल देखना चाहते हैं तो गूगल सर्च पर नजर आ रहे डूडल पर क्लिक कर सकते हैं।

  • डूडल पर क्लिक करने के साथ ही स्क्रॉल करते हैं तो Where This Doodle Appeared पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पिछले सारे लीप डे के गूगल डूडल को चेक कर सकते हैं।