Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल ने Google Drive में जोड़ा नया अपडेट, एक लिमिट के बाद नहीं सेव होंगी फाइल्स

गूगल ड्राइव के कुछ यूजर्स को एक मैसेज उनके अकाउंट पर शॉ हुआ है। इस मैसेज में यूजर्स को “creation limit” पूरी होने की जानकारी दी गई। इतना ही नहीं कंपनी ने इस अपडेट को लेकर जानकारी भी दी है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 02 Apr 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
Google Drive may allow a limited number of files, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल के क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म गूगल ड्राइव को लेकर एक नया अपडेट मिल रहा है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए नया अपडेट जानना जरूरी है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी की ओर से इस प्लेटफॉर्म पर कुछ सीमाएं लगने जा रही हैं।

गूगल इस प्लेटफॉर्म पर फाइल लिमिट को सेट करने जा रही है। इस लिमिट के बाद यूजर तय नंबर के साथ ही अपनी फाइल्स को गूगल ड्राइव में सेव कर सकेंगे।

“creation limit” पूरी होने का मिल रहा मैसेज

दरअसल, एक रिपोर्ट की मानें तो कुछ गूगल ड्राइव यूजर्स को एक नया मैसेज उनके अकाउंट पर शॉ हुआ है। इस मैसेज में यूजर्स को “creation limit” पूरी होने की जानकारी दी गई। यही नहीं, यूजर्स के लिए जारी इस मैसेज में साफ किया गया है कि लिमिट एक्सीड होने पर नई फाइल्स अपलोड नहीं की जा सकेंगी।

नई फाइल्स के लिए पुरानी फाइल्स को डिलीट करना जरूरी बताया गया है। हालांकि, इस तरह की लिमिट फ्री अकाउंट के साथ-साथ गूगल वर्कप्लेस और गूगल वन के पेड सब्सक्राइबर्स के अकाउंट पर भी लगी है।

गूगल ने दी जानकारी

हालांकि, गूगल सपोर्ट के जरिए भी कंपनी ने इस तरह की लिमिट को कंफर्म किया है। हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से इस तरह की आधिकारिक जानकारी दी जानी बाकी है। बता दें, फाइल लिमिट पूरी होने से पहले कंपनी ने यूजर्स को इस तरह की कोई जानकारी नहीं दी है।

कंपनी ने साफ किया है कि गूगल ड्राइव के जरिए एक यूजर को अधिकतम 4 लाख फाइल्स शेयर करने की अनुमति दी गई है। हालांकि, फाइल लिमिट के साथ स्टोरेज को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है।

इस वजह से सेट की गई फाइल लिमिट

कंपनी की ओर से गूगल ड्राइव पर इस तरह की लिमिट सेट करने की वजह भी साफ की गई है। कंपनी का कहना है कि इस तरह की पाबंदी से सिस्टम का दुरुपयोग रोका जा सकेगा। हालांकि, इस तरह की पाबंदी बहुत कम यूजर्स प्रभावित होंगे। इसके साथ ही इस तरह की पाबंदी ड्राइव अकाउंट में क्रिएट की जाने वाली फाइल्स पर ही लगेगी।