Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिक्योरिटी अलर्ट! Google Drive इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, यूजर्स के लिए जारी हुई चेतावनी

Google ने ड्राइव यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। Google ने इस पर जानकारी देते हुए बताया है कि उसके ड्राइव यूजर्स के पास संदिग्ध लिंक आ रहे हैं जो निजी जानकारी को लेकर सुरक्षा में सेंधमारी कर सकते हैं। हमने इस समस्या के बारे में अपनी टेक्निकल टीम को बता दिया है। इसे फिक्स करने के लिए काम किया जा रहा है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 17 Mar 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Google Drive यूजर्स के लिए जारी हुई चेतावनी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप Google Drive का इस्तेमाल डेटा को सिक्योर रखने के लिए करते हैं तो आपकी सिक्योरिटी खतरे में पड़ सकती है। गूगल ने ड्राइव यूजर्स के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की है। यूजर्स के द्वारा गूगल को कई रिपोर्ट आई हैं जिनमें कहा गया कि उनके ड्राइव पर मलेशियस लिंक सेंड किए जा रहे हैं।

इसके बाद गूगल ने भी कहा ड्राइव यूजर्स को सतर्क होने की जरूरत हैं। क्योंकि सस्पिशियस लिंक के जरिये हैकर्स निजी जानकारी चुरा सकते हैं।

यूजर्स के पास आ रही संदिग्ध फाइल

Google ने इस पर जानकारी देते हुए बताया है कि उसके ड्राइव यूजर्स के पास संदिग्ध लिंक आ रहे हैं, जो निजी जानकारी को लेकर सुरक्षा में सेंधमारी कर सकते हैं। हमने इस समस्या के बारे में अपनी टेक्निकल टीम को बता दिया है। इसे फिक्स करने के लिए काम किया जा रहा है और जल्द ही इसे फिक्स कर दिया जाएगा।

भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

गूगल ने यूजर्स को चेतावनी के साथ ही कुछ सेफ्टी टिप्स भी दिए हैं। अगर आपके पास कुछ ऐसे लिंक आते हैं तो आपको भूलकर कुछ मिस्टेक नहीं करनी हैं।

अगर आपको लगता है कि ड्राइव पर पर कोई मलेशियस लिंक आया है तो उस पर क्लिक करने की गलती भूलकर भी न करें।

गूगल ड्राइव (Google Drive) में कोई अप्रुवल लिंक आता है और आप उस क्लिक करते हैं तो ये परेशानी बन सकती है। इसलिए भूलकर भी ऐसा न करें।

ऐसे लिंक को तुरंत ब्लॉक और रिपोर्ट करना चाहिए। कुछ लिंक्स को गूगल खुद भी रिपोर्ट कर देता है।

गूगल ने कहा कि किसी भी संदिग्ध डॉक्युमेंट पर क्लिक नहीं करना है और लगातार ऐसी जानकारी से अवेयर रहना है।

ये भी पढ़ें- Chrome Alert: क्रोम यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये बड़ी गलती