Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung के इस प्रीमियम फोन में Google दे रहा है आसान eSim ट्रांसफर फीचर, जानें कैसे होगा मददगार

पिछले कुछ समय से eSim काफी चर्चा में है खासकर तब से जब से पुराने पिक्सल फोन से Pixel 8 में सिम ट्रांसफर की सुविधा दी गई थी। यानी कि जल्द ही एंड्रॉइड के अन्य फोन में भी ये सुविधा मिल सकती है। फिलहाल नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें पता चला है कि अब सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज में eSim ट्रांसफर की सुविधा मिल सकती है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 30 Jan 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Google दे रहा है आसान eSim ट्रांसफर फीचर, यहां जानें जरुरी डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google काफी समय से eSim को लेकर चर्चा में रहा है , क्योंकि कंपनी ने eSim ट्रांसफर की सुविधा का सपोर्ट पेश किया है। ये एक एम्बेडेड सिम है, जो मोबाइल प्लान को एक्टिव करने में मददगार होता है।

आपको बता दें कंपनी ने इस सुविधा को सबसे पिक्सल 8 मे पेश किया गया था। 2023 मे कुछ यूजर्स अपने eSIM को पुराने Pixel फोन से Pixel 8 में ट्रांसफर करने में सक्षम थे। अब ये फीचर सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज में होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • नई रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है कि कंपनी सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा के सेटअप प्रोसेस में एक मैसेज शामिल है, जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपना सिम किसी अन्य डिवाइस से ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपको अपने मौजूदा डिवाइस को अनलॉक करने और इसे नए फोन के साइड में रखने के लिए कहा जाता है, जिसके बाद ट्रांसफर शुरू करने के लिए पुराने फोन की स्क्रीन पर एक पॉपअप दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें- पहली बार इंसानी दिमाग में लगाई गई 'ब्रेन चिप', Elon Musk की कंपनी Neuralink ने किया ये कारनामा

कैसे काम करेगा प्रोसेस

  • आपको बता दें कि ये प्रक्रिया एक नया eSIM सेट करने की तरह ही काम करती है। आपको अपने मौजूदा eSIM को पुराने फोन से नए Android हैंडसेट पर ले जाने के लिए एक QR कोड स्कैन करना होगा।
  • आपके सिम कार्ड को ट्रांसफर करने की सुविधा से नजदीकी आउटलेट पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

कब हुआ था अनाउंटसमेंट

  • Google ने MWC 2023 में इसकी जानकारी दी थाी कि आने वाले समय में सभी डिवाइसों में eSIM ट्रांसफर करने की क्षमता होगी, जो यूजर्स को अपने मौजूदा भौतिक सिम को eSIM में बदलने की अनुमति देगा।
  • सबसे पहले ये सुविधा Pixel 8 के ओनर्स को मिली थी, जो अपने पुराने Pixel फोन से अपग्रेड कर रहे थे अब , गैलेक्सी S24 अल्ट्रा पर इस फीचर के आने की बात कही जा रही है।

यह भी पढ़ें- 50 घंटे की लंबी बैटरी के साथ आता है Noise का ये नेकबैंड, कीमत 1000 रुपये से कम, यहां जानें डिटेल