Move to Jagran APP
Featured story

Google के नाम है नाकामियों की लंबी फेहरिस्त, अब तक 200 से अधिक सर्विस बंद कर चुकी है कंपनी

बहुत से लोगों को जानकर यकीन नहीं होगा कि गूगल भले ही आज दुनिया में अलग ही वर्चस्व स्थापित कर चुका है। लेकिन समय-समय पर कंपनी को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा है। अपनी सालों की यात्रा में गूगल के द्वारा अनेकों सर्विस लॉन्च की गई हैं जिनमें कुछ तो बहुत सफल रहीं लेकिन कई ऐसी सर्विस रहीं जिन्हें यूजर्स ने बिल्कुल भी पसंद नहीं किया।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sat, 29 Jun 2024 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 05:00 PM (IST)
गूगल की कई सर्विस असफल रही हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google को दुनिया की सबसे सफल कंपनियों में गिना जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उसके द्वारा लॉन्च की गई हर सर्विस को लोगों ने पसंद किया हो। कंपनी के सालों के इतिहास में एक दो नहीं बल्कि सेकड़ों ऐसी सर्विस रहीं हैं, जिन्हें लाया तो बड़े मकसद के साथ गया था।

लेकिन, यूजर्स के दिलों में ये सर्विस जगह नहीं बना पाईं और नतीजतन इन्हें बंद करना पड़ा या किसी दूसरी सर्विस से रिप्लेस करना पड़ा।

मौजूदा वक्त में गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जब गूगल लॉन्च हुआ था उस समय कंपनी के सामने कई चुनौतियां थीं। जिनसे पार पाना आसान नहीं था। लेकिन एक वक्त आया जब कंपनी के सर्च इंजन ने यूजर्स के दिलों में अपनी खास पहचान बना ली।

आज के इस लेख में हम कंपनी की सफल कहानियों के बारे में आपको नहीं बताने वाले हैं। बल्कि, इस खबर में गूगल की उन सर्विसेस के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें न चलने के कारण बंद करना पड़ा।

नाकामियों की लंबी फेहरिस्त

बहुत से लोगों को जानकर यकीन नहीं होगा कि गूगल भले ही आज दुनिया में एक अलग ही वर्चस्व स्थापित कर चुका है। लेकिन, समय-समय पर कंपनी को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा है। अपनी सालों की यात्रा में गूगल के द्वारा अनेकों सर्विस लॉन्च की गई हैं, जिनमें कुछ तो बहुत सफल रहीं जिनका आज भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई ऐसी सर्विस रहीं जिन्हें यूजर्स ने बिल्कुल भी पसंद नहीं किया और आखिरकार फिर इन्हें बंद करने का फैसला लिया गया।

ये सर्विस की गई बंद

Google+: बात कुछ साल पुरानी है जब फेसबुक और ट्विटर (वर्तमान में एक्स) धीरे-धीरे लोगों की पसंद बन रहे थे और ऐसे में गूगल कतई भी पीछे नहीं रहना चाहता था। बस इसी प्रयास में गूगल ने Google+ को लॉन्च किया था। लेकिन गूगल को यहां सफलता नहीं मिली। यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जहां फेसबुक की तरह फोटो, वीडियो और टेक्स्ट शेयर कर सकते थे।

Google Buzz: 2010-2011 में गूगल ने एक बार ट्विटर से मुकाबला करने के लिए कदम बढ़ाए थे और गूगल बज को लॉन्च किया था। यह हुबहू ट्विटर की तरह काम करता है, जो लोगों को पसंद नहीं आई, यूजर्स को गूगल के इस प्रोडक्ट कुछ नया करने की उम्मीद थी। लेकिन इन उम्मीदों पर कंपनी खरी नहीं उतर पाई और एक वक्त आया जब इस सर्विस को भी बंद कर दिया गया।

Google Wave: इसके बंद होने की पीछे गूगल की बेकार सी प्लानिंग थी। इस सर्विस को गूगल बड़े धूमधाम से लॉन्च किया था। लेकिन जब सर्विस लॉन्च हुई तो इसके यूजर इंटरफेस को समझने में ही लोगों को परेशानी होने लगी। बस फिर क्या था। दूसरी सर्विसों की तरह जल्द ही इसे भी बंद कर दिया गया।

Google Video: मौजूदा समय में यूट्यूब का मालिकाना हक गूगल के पास है। लेकिन बात उस समय की है जब इनके पास कोई वीडियो प्लेटफॉर्म नहीं था और इसी खाई को पाटने के लिए गूगल ने गूगल वीडियो नाम से एक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। इस पर 10एमबी तक वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं। बात इसके फेल होने की करी जाए तो इसका कारण कंपनी का गलत तरीके से प्लानिंग एग्जिक्यूट करना था।

Google Health: एक ऐसी सर्विस थी जिसे हेल्थ रिकॉर्ड रखने के मकसद से लाया गया था। यह यूजर्स के स्वास्थ का ख्याल रखने का काम करता था। लेकिन यह सर्विस भी लोगों को कुछ रास नहीं आई और इसे भी बंद कर दिया गया।

  • Google Lively
  • Google Daydream
  • Google Answers
  • Google Reader
  • Dodgeball
  • Google Hangouts

ये भी पढ़ें- भूल गए हैं जीमेल का पासवर्ड तो ऐसे कर सकते हैं मिनटों में चेंज, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.