Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google के इन ऐप्स को मिल रहा नया अपडेट, फाइल के बजाय अब शेयर कर सकेंगे पूरा फोल्डर

Google अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए अपडेट देता रहता है। जिससे यूजर्स को बेहतर अनुभव मिल सके। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए गूगल ने अपने दो ऐप्स फाइल्स और नियरबाय शेयर में कुछ अपडेट पेश किए है। इसकी मदद से आप एक फोल्डर को नियरबाय शेयर के जरिए एक डिवाइस से दूसरे में ट्रांसफर कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 03 Aug 2023 11:34 AM (IST)
Hero Image
New updates on google files and nearby share, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने फाइल्स ऐप और नियरबाय शेयर ऐप को फोल्डर-शेयरिंग सपोर्ट के साथ अपडेट किया है। एंड्रॉइड पुलिस ने बताया है कि एंड्रॉइड यूजर्स अब नियर शेयर फीचर का उपयोग करके डिवाइस (एंड्रॉइड, क्रोमबुक और पीसी) के बीच एक पूरा फोल्डर साझा कर सकते हैं।

इसका मतलब यह है कि एंड्रॉइड यूजर्स अब फोल्डर की संरचना को नष्ट किए बिना फोल्डर को अन्य डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए वायरलेस शेयरिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन,ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सुविधा केवल फाइल ऐप के साथ काम करती है, जो एंड्रॉइड के लिए डिफॉल्ट फाइल मैनेजर है।

फाइल्स ऐप को मिलेगा डेडिकेटेड नियरबाई शेयर टैब

इस सुविधा को निर्बाध रूप से सुविधाजनक बनाने के लिए, Google ने फाइल्स ऐप के भीतर नियरबाई शेयर के लिए एक नया डेडिकेटेड टैब जोड़ा है। इस टैब का उपयोग करके, यूजर बस उस फोल्डर का चयन कर सकते हैं जिसे वे साझा करना चाहते हैं और फाइलों या फोल्डर को वायरलेस तरीके से ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन डिवाइस में कम करता है ट्रांसफर फीचर

इस बात पर कोई सीमा नहीं है कि कौन से डिवाइस नियरबाई शेयर के माध्यम से फोल्डर ट्रांसफर सुविधा का समर्थन करेंगे। लेकिन, यह जरूरी है कि डिवाइस नियरबाई शेयर को सपोर्ट करें। उदाहरण के लिए, विंडोज 11 पीसी। इसी तरह, यह एंड्रॉइड फोन के साथ-साथ एंड्रॉइड टैबलेट के बीच भी काम करेगा।

गूगल कर रहा था टेस्टिंग

पिछले कुछ महीनों में नियरबाय शेयर फोल्डर ट्रांसफर के बारे में कई रिपोर्टें भी सामने आई हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नियरबाय शेयर ने कुछ समय के लिए इस फोल्डर-शेयरिंग फीचर को सपोर्ट किया है। संभव है कि Google कुछ समय से इस फीचर का परीक्षण कर रहा हो और अब उसने इसे ऑडियंस के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

नियरबाय शेयर से कैसे शेयर करें फोल्डर

पहली चीज जिसकी आपको जरूरत होगी वह है फाइल्स ऐप।अगर आपके पास ये ऐप है तो इसे खोलें, अगर नहीं है तो इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। अब, उस फोल्डर का चयन करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। फिर, नियरबाय के अन्य टूल्स का पता लगाने के लिए इसकी प्रतीक्षा करें। साझा करने के लिए इस पर टैप करें।