Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google For India 2022: सर्च फीचर अपडेट, डिजिटल पेमेंट और एआई टेक्नोलॉजी से भारत में आएंगे कई बड़े बदलाव

Google नेआज अपने इवेंट Google For India 2022 का आयोजन किया है। इस इवेंट में कंपनी ने कई बड़े बदलावों की जानकारी दी। जिसमें गूगल सर्च से जुड़े अपडेट और एआई का भविष्य में कैसे इस्तेमाल होगा इस पर बात की गई।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Mon, 19 Dec 2022 04:37 PM (IST)
Hero Image
Google event 2022 new projects and features announced

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक जाइंट कंपनी गूगल ने अपने Google For India 2022 इवेंट की शुरुआत की। इस इवेंट को आज दोपहर 12 बजे शुरू किया गया था। इस इवेंट का मेन फोकस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उपयोग के साथ यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर ऐक्सेस के लिए किया जाना था। बता दें कि इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग की गई है। आइये जानते हैं कंपनी ने कौन से बड़े बदलाव किए है।

इन पहलुओं पर होगा काम

इस इवेंट में कंपनी ने बताया कि AI का उपयोग करके वह एग्रिकल्चर, हैल्थ और सिक्योरिटी तीनों क्षेत्रों में काम करेगी। यह Ai के उपयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ भारतीयों के लिए इंटरनेट एक्सेस को आसान बनाने के उद्देश्य से कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी डिजिटल भुगतान ऐप Google Pay में भी कई बेहतर सुरक्षा सुविधाएं ला रहा है । साथ ही सरकार की डिजिलॉकर सेवा के साथ फाइल्स ऐप को इंटिग्रेट भी कर रहा है। Google के इस इवेंट में भारत सरकार के रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ कंपनी के CEO सुंदर पिचाई भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें - 25 साल में पहली बार टूटा Google Search का रिकॉर्ड, #FIFAWorldCup ने धराशायी किया सर्च ट्रैफिक

प्रोजेक्ट वाणी पर हो रहा है काम

Google एक नए प्रोजेक्ट वाणी के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के साथ सहयोग किया है। इसका उद्देश्य बेहतर AI भाषा मॉडल बनाने के लिए विविध भारतीय बोलियों को कैप्चर करना है। बता दें कि यह प्रोजेक्ट भारत के सभी 773 जिलों से ओपन-सोर्स स्पीच डाटा का संग्रह और ट्रांसक्राइब करेगी। इसे भविष्य में भारत सरकार की भाशिनी परियोजना के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

सर्च फीचर्स में भी हुए बदलाव

गूगल ने इस इवेंट के दौरान नए सर्च फीचर्स की भी जानकारी दी। इसमें Google की मल्टीसर्च सुविधा शामिल है, जो यूजर को एक साथ इमेज और टेक्स्ट का उपयोग करके सर्च करने की अनुमति देता है । इस फीचर को पहले हिंदी के साथ शुरू किया जाएगा, उसके बाद अगले साल तक अन्य भारतीय भाषाओं में भी पेश किय जाएगा। बता दें यह फीचर अभी केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है।

मशीन लर्निंग-आधारित ट्रांसलेशन

इसके साथ ही गूगल ने एक ऐसी सुविधा भी पेश की है, जिसे अभी केवल भारत-में लाया गया है, जहां सर्च रिजल्ट पेज उन यूजर्स के लिए दो भाषाओं मे आ जाएंगे, जो इसे पसंद करते हैं।Google का कहना है कि वह इसके लिए अपने एडवांस मशीन लर्निंग-आधारित ट्रांसलेशन मॉडल" और "एक क्रॉस-लैंग्वेज सर्च तकनीक पर निर्भर करेगा। यह फंक्शनालिटी पहले ही हिंदी में शुरू हो चुकी है और आने वाले वर्ष में तमिल, तेलुगु, मराठी और बंगाली सहित अन्य भारतीय भाषाओं में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

डिजीलॉकर के लिए किए बदलाव

कंपनी ने नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NIGD) के साथ भी साझेदारी कर रही है, ताकि लोग डिजीलॉकर के साथ इंटीग्रेड होकर एंड्रॉयड पर 'फाइल्स बाय गूगल' ऐप में अपने वेरिफाइड डिजिटल डॉक्यूमेंट्स तक पहुंच पा सकें। Google का कहना है कि फ़ाइलों में Google द्वारा संग्रहीत दस्तावेज़ डिवाइस पर एक अलग स्पेस में होंगे, जिन्हें केवल एक यूनिक लॉक स्क्रीन ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके ही एक्सेस किया जा सकता है।

फाइल्स ऐप किसी के सरकारी डॉक्यूमेंट की पहचान करने और उन्हें एक फोल्डर में व्यवस्थित करने में भी सक्षम होगी। ये एल्गोरिदम किसी के पैन कार्ड, आधार कार्ड डाटा के साथ-साथ फाइल्स ऐप पर स्टोर किए गए डॉक्यूमेंट्स की पहचान करने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें - फ्लिपकार्ट के Big Saving Days सेल में इस फोन पर मिल रहा धमाकेदार ऑफर , केवल 999 रुपये में बनाएं अपना

इवेंट से जुड़ी जानकारी के लिए इस वीडियों पर क्लिक करें-