Move to Jagran APP

Google for India 2023: गूगल के सालाना इवेंट में हुए कई बडे़ एलान, इन खास लोगों की रही कार्यक्रम में भागीदारी

Google for India 2023 आज गूगल का गूगल फॉर इंडिया (Google for India) एनुअल इवेंट आयोजित किया गया था।यह कंपनी के गूगल फॉर इंडिया (Google for India) एनुअल इवेंट का 9वां एडिशन था। कंपनी का यह इवेंट 19 अक्टूबर यानी आज प्रगति मैदान में हुआ। इवेंट सुबह 11 बजे से शुरू हुआ। इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव की भागीदारी रही।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 19 Oct 2023 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2023 01:57 PM (IST)
Google for India 2023: गूगल इवेंट में हुए कई बड़े एलान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज गूगल का गूगल फॉर इंडिया (Google for India) एनुअल इवेंट आयोजित किया गया था। यह कंपनी के गूगल फॉर इंडिया (Google for India) एनुअल इवेंट का 9वां एडिशन रहा। कंपनी का यह इवेंट 19 अक्टूबर यानी आज प्रगति मैदान में हो रहा था। इवेंट सुबह 11 बजे से शुरू हुआ-

इवेंट के हाइलाइट्स

भारत में मैन्युफैक्चर होंगे पिक्सल स्मार्टफोन

गूगल ने इवेंट में पिक्सल स्मार्टफोन भारत में मैन्युफैक्चर किए जाने को लेकर जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि साल 2024 से भारत में पिक्सल 8 के साथ पिक्सल स्मार्टफोन बनाए जाएंगे।

सस्ती कीमत पर मिलेंगे एचपी क्रोमबुक्स

गूगल ने इवेंट में सस्ती कीमत पर एचपी क्रोमबुक्स (HP chromebooks) लाए जाने की योजना की भी जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि गूगल की यह पहल स्टूडेन्ट्स के लिए खास होगी।

अश्विनी वैष्णव ने a ऐप को किया पेश

इवेंट में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने ए ऐप को पेश किया है।

Google Pay पर ही मिलेगा अब लोन

कंपनी ने इस इवेंट में छोटे टिकट लोन (sachet loans) को लेकर एलान किया है। कंपनी 15,000 रुपये से शुरुआती लोन उपलब्ध करवाएगी। इसी के साथ कंपनी ने गूगल पे द्वारा 12,000 करोड़ रुपये स्कैमर्स से बचाए जाने की जानकारी दी है।

गूगल सर्च एआई के साथ होगा बेहतर

कंपनी ने कहा कि एआई के साथ गूगल सर्च भारत में बहुत जल्द हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा।

45 प्रतिशत भारतीय कर रहे स्मार्टफोन का इस्तेमाल

कार्यक्रम की शुरुआत गूगल एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट Scott Beaumont के मंच पर आने के साथ हुई । Scott Beaumont ने आज के समय में टेक्नोलॉजी की जरूरत पर अपनी बातें रखीं।

उन्होंने कहा कि भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में बढ़ रही है। वर्तमान में 45 प्रतिशत भारतीय ऐसे हैं जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गूगल फॉर इंडिया इवेंट के खास मेहमान

गूगल के इस एनुअल इवेंट में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (Minister of Electronics & Information Technology, Communications and Railways) की भागीदारी रही। आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने गूगल के इस इवेंट में डिजिटल प्रगति मिशन का उद्घाटन किया। इस मिशन के साथ लोगों की डिजिटल लोन तक पहुंच आसान हो सकेगी।

इवेंट में गूगल एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट Scott Beaumont, गूगल इंडिया के कंट्री हेड और वाइस प्रेजिडेंट संजय गुप्ता, गूगल क्लाउड इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर बिक्रम सिंह बेदी जैसे कई दूसरे- लोगों की मौजूदगी रही।

गूगल इवेंट को यहां देखें लाइव

गूगल इंडिया के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर इवेंट को लाइव देखने की सुविधा मिली। यह इवेंट यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Israel Hamas War: EU ने गूगल के CEO सुंदर पिचाई को लिखा पत्र, युद्ध संबंधी दुष्प्रचार यूट्यूब से हटाने को कहा

गूगल फॉर इंडिया इवेंट की डिटेल्स

  • इवेंट का समय- 19 अक्टूबर सुबह 11 बजे से शुरू
  • वेन्यू- हॉल नंबर 5, फर्स्ट फ्लोर, प्रगति मैदान, नई दिल्ली
  • खास मेहमान-इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्ट अश्विनी वैष्णव
  • रजिस्ट्रेशन- आज सुबह 10 बजे से शुरू

गूगल इवेंट में किन बातों पर हुई चर्चा

गूगल फॉर इंडिया इवेंट में भारत की इंटरनेट यात्रा पर चर्चा की गई। इंटरनेट के इस्तेमाल से लेकर इसकी सफलता और एआई की भूमिका को लेकर भी बातें रखी गईं।

ये भी पढ़ेंः Dark Web Report: गूगल का डार्क वेब फीचर यूजर्स के लिए हुआ लाइव, आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं लगा सकेंगे पता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.