Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Pay की मदद से स्कैमर्स से 12000 करोड़ रुपये बचाने में कामयाब रहा गूगल, प्ले स्टोर से भी हटाए फेक ऐप्स

Google For India 2023 गूगल इंटरनेट के बेहतर इस्तेमाल के लिए यूजर्स के लिए अलग-अलग तरह से काम कर रहा है। कंपनी ने अपने दो पावरफुल टूल गूगल प्ले और गूगल पे की मदद से यूजर्स की बेहतरी के लिए काम किए हैं। गूगल पे भारत में स्कैमर्स से 12000 करोड़ रुपये बचाने में कामयाब रहा। इसी के साथ प्ले स्टोर से भी फेक ऐप्स को हटाया गया।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
स्कैमर्स से 12000 करोड़ रुपये बचाने में कामयाब रहा गूगल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेट के बेहतर इस्तेमाल के लिए गूगल अलग-अलग तरह से काम कर रहा है। कंपनी ने अपने दो पावरफुल टूल गूगल प्ले और गूगल पे की मदद से यूजर्स की बेहतरी के लिए काम किए हैं।

गलत ट्रांजेक्शन को ब्लॉक करती है कंपनी

गूगल की मोबाइल पेमेंट सर्विस गूगल पे भारत में स्कैमर्स से 12000 करोड़ रुपये बचाने में कामयाब रहा। कंपनी ने कहा कि गूगल पे के साथ यूजर्स को संदिग्ध ट्रांजेक्शन को लेकर तुरंत अलर्ट जारी किया जाता है।

इतना ही किसी ट्रांजेक्शन के फ्रॉड होने की जानकारी पर कंपनी तुरंत एक्शन लेती है और ट्रांजेक्शन को ब्लॉक कर देती है। स्कैमर्स से हजारों करोड़ों की इस राशि को कंपनी ने साल 2022 में बचाया।

गूगल प्ले स्टोर से हटाए फेक ऐप्स

कंपनी ने जानकारी दी कि यूजर्स के लिए प्ले स्टोर के गूगल प्ले प्रोटेक्ट टूल को अब और भी बेहतर बनाया गया है। कंपनी ने प्ले स्टोर से करीब 3500 लोन देने वाले ऐप्स को हटाया है, जो फेक थे।

कंपनी ने बताया है कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट को रियल टाइम कोड लेवल स्कैनिंग के साथ और बेहतर बनाया है। दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स फंसाने के लिए ऐसे कई फेक ऐप मौजूद हैं जो कम ब्याज दर पर लोन देने का वादा करते हैं।

वहीं दूसरी ओर प्ले स्टोर पर किसी तरह के फेक ऐप की वजह से यूजर का नुकसान न हो, इसके लिए प्ले स्टोर पर प्ले प्रोटेक्ट सेटिंग की सुविधा मिलती है।

क्या है गूगल प्ले प्रोटेक्ट सेटिंग

प्ले प्रोटेस्ट सेटिंग गूगल प्ले स्टोर पर पहले से ही इनेबल होती है। इस सेटिंग के साथ यूजर प्ले स्टोर से एक सही ऐप को डाउनलोड करने में मदद पाता है। यूजर के लिए कई बार फेक ऐप्स की पहचान कर पाना मुश्किल होता है, यही वजह है कि गूगल अपने यूजर्स को हार्मफुल ऐप्स से बचाने के लिए इस टूल की सुविधा पेश करता है।