Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google for India: गूगल पे पर मिलेगा गोल्ड लोन, Gemini Live से हिंदी में भी कर सकेंगे सवाल-जवाब

गूगल ने भारत में जेमिनी लाइव को लॉन्च कर दिया है। यह अंग्रेजी में पहले से ही उपलब्ध थी। अब गूगल ने इसे भारत में हिंदी के साथ-साथ 8 अन्य भाषाओं में भी पेश कर दिया है। आप इस सुविधा का फायदा आज से ही उठा सकते हैं। जेमिनी लाइव के माध्यम से कोई भी इंसान जेमिनी लाइव से रियल टाइम में सवाल-जवाब कर सकता है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
गूगल ने भारत में जेमिनी लाइव को लॉन्च कर दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के 'गूगल फॉर इंडिया' इवेंट का आगाज हो गया। यह इस इवेंट का 10वां साल है। इस इवेंट में गूगल ने जेमिनी लाइव से पर्दा उठा दिया है। इसके साथ ही कंपनी अपने मेक इन इंडिया इनिशिएटिव का भी विस्तार भी करेगी। गूगल ने यह भी बताया कि वह 2025 तक देश में पहला सेफ्टी इंजीनियरिंग सिस्टम भी शुरू कर देगा।

अमेरिकी टेक कंपनी इंडिया स्पेशल इवेंट में इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल साक्षरता और टेक्नोलॉजी-ड्रिवेन सॉल्यूशन को बढ़ाने की दिशा में क्या नया कर रही है, इसका एलान करती है। 

Gemini लाइव में भारत के लिए नया क्या?

Google ने भारत में Gemini Live को हिंदी में लॉन्च कर दिया है। हिंदी के साथ-साथ इसे 8 भारतीय भाषाओं Tamil, Bengali, Telugu, Marathi, Kannada, Malayalam, Gujarati और Urdu में इस्तेमाल कर पाएंगे। इससे पहले गूगल की यह सेवा सिर्फ इंग्लिश में उपलब्ध थी।

Google के मुताबिक, 40 प्रतिशत से ज्यादा भारतीय जेमिनी को रिजनल भाषा में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिले इसके लिए वह इसे भारतीय भाषाओं में लॉन्च कर रही है। कंपनी आने वाले दिनों दूसरी भारतीय भाषाओं में जेमिनी लाइव को लॉन्च करेगा।

रियल टाइम वेदर अपडेट

गूगल ने 2 नए रियल टाइम वेदर अपडेट रिलीज किए हैं। इसकी मदद से यूजर्स को रोड में धुंध और बाढ़ के लिए नोटिफिकेशन मिलेगी। हेल्थकेयर की बात करें तो कैंसर और टीबी की स्क्रीनिंग में एआई की मदद ली जाएगी। कंपनी ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी को वह पहले ही अस्पतालों तक पहुंचा चुकी है।

यह भी पढ़ें: Facebook से कमाई करना होगा आसान, Meta ने मोनेटाइजेशन प्रोग्राम में किया बदलाव

Google Pay के लिए लाया UPI Circle

गूगल ने अपने यूपीआई पेमेंट ऐप गूगल पे के लिए UPI Circle को लॉन्च कर दिया है। यूपीआई सर्कल फीचर की मदद से यूजर्स अपने किसी परिचित के बदले आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही गूगल ने लोन लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है। गूगल पे पर यूजर्स 50 लाख रुपये तक का गोल्ड लोन ले सकते हैं।