Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI जनरेटेड इमेज नहीं आई पसंद तो एडिटिंग का होगा ऑप्शन! Google Gemini में लाया जा सकता है एक नया टूल

गूगल एआई चैटबॉट जेमिनी में बहुत जल्द एक नया फीचर जोड़ा जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल जेमिनी के लिए कंपनी एक नया टूल डेवलप कर रही है। इस टूल के साथ एआई जनरेटेड इमेज को एडिट किया जा सकेगा। हालांकि गूगल की ओर से अभी तक जेमिनी के लिए इस तरह के फीचर को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 29 Jul 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
AI जनरेटेड इमेज को एडिट करने की जल्द मिल सकती है सुविधा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  गूगल यूजर्स के लिए अपने एआई चैटबॉट जेमिनी (Google's AI model Gemini) को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। कंपनी अपने एआई चैटबॉट को बेहतर बनाने की कड़ी में ही नए फीचर्स को जोड़ रही है। एक रिपोर्ट की मानें तो कपंनी चैटबॉट के लिए इन दिनों एक नए फीचर पर काम कर रही है। जेमिनी के इस नए फीचर के साथ बहुत जल्द यूजर्स एआई जनरेटेड इमेज को भी मॉडिफाई कर सकेंगे। यानी एआई द्वारा तैयार की गई इमेज को भी यूजर एडिट कर अपनी जरूरत के मुताबिक, फाइनल टच दे सकेंगे।

गूगल जेमिनी से तैयार करवा सकते हैं इमेज

बता दें, वर्तमान मेंगूगल के एआई चैटबॉट जेमिनी को कमांड देने के साथ अपनी मनपसंद इमेज तैयार करवाई जा सकती है। चैटबॉट को प्रॉम्प्ट के जरिए किसी खास तरह की इमेज डिस्क्राइब कर सकते हैं। ऐसा करने के साथ ही चैटबॉट आपके लिए इमेज तैयार कर देता है। हालांकि, अभी इन तैयार की गई इमेज को एडिट करने की सुविधा नहीं मिलती है।

ये भी पढ़ेंः Google मना रहा पेरिस ओलंपिक 2024 का जश्न, Doodle में दिखी फुटबॉल टूर्नामेंट की झलक

नए टूल के साथ इमेज एडिटिंग होगी आसान

एक नए टूल की मदद से यूजर्स एआई-जनरेटेड इमेज को लेकर बैकग्राउंड, ऑब्जेक्टस और सब्जेक्ट की अपीयरेंस को खुद के मुताबिक, तैयार कर सकेंगे। एआई जनरेटेड इमेज में किसी खास तरह के बदलाव के लिए यूजर को बदलाव वाले एरिया पर फिंगर की मदद से सर्कल के जरिए मार्क करना होगा।

इसके बाद टेक्स्ट के जरिए बॉट को इस चेंज को अप्लाई करने को कहना होगा। जेमिनी टेक्स्ट और सेलेक्ट किए गए एरिया मार्क के साथ इस नए बदलाव के साथ यूजर की मनपसंद इमेज मॉडिफाई कर देगा।

बता दें, गूगल की ओर से जेमिनी को लेकर नए फीचर के बारे में अभी तक किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। अगर गूगल की ओर से जेमिनी में इस तरह का टूल पेश किया जाता है तो यह फीचर आर्टिस्ट, कंटेंट क्रिएटर्स और डिजाइनर्स के काम को आसान बनाएगा।