Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Gmail पर सेकंडों में टाइप होगा मेल, खत्म हुआ इंतजार! यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ एआई फीचर

Gmail Help Me Write feature टेक कंपनी गूगल ने अपने यूजर्स के लिए Gmail Help Me Write फीचर का एलान किया था। कंपनी ने अपने एनुअल कॉन्फ्रेंस में इस एआई फीचर का इस्तेमाल किया था। फीचर को अब रोलआउट किया जा रहा है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 15 Jun 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
Google Gmail Help Me Write feature to iPhone and Android users know more

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल के पॉपुलर ईमेल प्लेटफॉर्म जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। जीमेल यूजर्स के लिए मच-अवेटेड फीचर को Help me write को रोलआउट किया जा रहा है। जीमेल यूजर्स के लिए यह गूगल का एडवांस मशीन लर्निंग एल्गोरिथ्म फीचर है, जो मात्र सेकंडों में यूजर के लिए मेल ड्राफ्ट करने में मददगार साबित होगा।

किन यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ है फीचर?

दरअसल गूगल ने अपने एनुल डेवलपर्स कॉन्फ्ररेंस में Help me write एआई फीचर का एलान किया था। कंपनी का यह फीचर इस साल मई में पेश किया गया था। 9to5Google की एक रिपोर्ट की मानें तो गूगल ने अपने यूजर्स के लिए इस फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

इस फीचर को वर्कस्पेस लैब प्रोग्राम में एनरोल्ड जीमेल एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। मालूम हो कि जीमेल का ये फीचर अभी तक केवल डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था।

Help me write कैसे करेगा काम?

फीचर को इस्तेमाल करने के लिए गूगल ने सपोर्ट पेज क्रिएट किया है। नए Help me write एआई फीचर को इस्तेामल करन के लिए फोन में मेल पर कम्पोज बटन पर क्लिक करना होगा। वर्कस्पेस लैब प्रोग्राम में एनरोल्ड यूजर हैं तो हेल्प मी राइट फीचर फोन की बॉटम की स्क्रीन पर नजर आएगा।

इस ऑप्शन पर टैप करने के साथ ही इस पर प्रोम्प्ट एंटर करने की जरूरत होगी। फीचर के जरिए ड्राफ्ट किए गए मेल को एडिट और मॉडिफाई भी किया जा सकेगा। इसके अलावा, यूजर्स जनरेटेड रिस्पॉन्स के लिए अपना फीडबैक भी दे सकते हैं।

क्या है हेल्प मी राइट फीचर?

गूगल जीमेल का हेल्प मी राइट फीचर स्मार्ट रिप्लाई फीचर की तरह काम करता है। हालांकि, नया फीचर एक एडवांस फीचर है। स्मार्ट रिप्लाई फीचर की बात करें तो यह फीचर जीमेल यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनी ने साल 2017 में लॉन्च किया था।

इस फीचर की मदद से जीमेल पर शॉर्ट रिस्पॉन्स जनरेट करने में मदद मिलती है। स्मार्ट कम्पोज फीचर यूजर को मेल टाइप करने के दौरान राइटिंग सजेशन देने में काम करता है।