Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Doc पर फाइल शेयर करना होगा अब आसान, कंपनी ने पेश किया Linkable Headings फीचर

Google Doc Linkable Headings Feature अब आप गूगल डॉक की हेडिंग में लिंक लगा सकते हैं। नया फीचर यूजर्स को डॉक्यूमेंट से लिंक कॉपी करने का भी ऑप्शन देता है। अब आप किसी भी लिंक को हेडिंग के जरिये यूजर्स को शेयर कर सकते हैं। नए फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को Google Doc को वेब पर ओपन करना होगा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 07 Aug 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
Google Doc ने पेश किया Linkable Headings फीचर (फाइल फोटो-जागरण)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप गूगल डॉक का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है। ऑफिस से लेकर पर्सनल काम करने तक हम गूगल डॉक का इस्तेमाल करते हैं। अब गूगल डॉक अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है।

अब आप गूगल डॉक की हेडिंग में लिंक लगा सकते हैं। नया फीचर यूजर्स को डॉक्यूमेंट से लिंक कॉपी करने का भी ऑप्शन देता है। अब आप किसी भी लिंक को हेडिंग के जरिये यूजर्स को शेयर कर सकते हैं। आइए आपको इस नए फीचर के बारे में डिटेल से बताते हैं।

कैसे काम करेगा ये नया फीचर

नए फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को Google Doc को वेब पर ओपन करना होगा। ओपन करने के बाद उनको ''add a Heading'' पर क्लिक करके एक हेडिंग बनानी होगी। अब उस हेडिंग पर राइट क्लिक करके "Copy heading link" बटन पर क्लिक करना होगा। अब यहां आप किसी भी कंटेंट का लिंक पेस्ट करके उसे शेयर कर सकते हैं।

फाइल मैनेजमेंट को इम्प्रूव कर रहा गूगल

इसके अलावा, Google ड्राइव में फ़ाइल मैनेजमेंट को और बेहतर बनाने के लिए, तकनीकी दिग्गज ने अब यूजर्स को शेयर ड्राइव के पूरे ट्रैश फ़ोल्डर को खाली भी आसान बना दिया है। कंपनी के अनुसार, यह फीचर शेयर ड्राइव फ़ाइलों को मैनेज करने की प्रोसेस को और बेहतर बनाता है। अब मैनुअल की जगह ट्रैश में फाइलें और फोल्डर्स 30 दिनों के बाद ऑटोमैटिक हटा दिए जाते हैं।

इसके अलावा, Google ने बड़ी स्क्रीन वाले एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Drive के मल्टी-इंस्टेंस सपोर्ट में ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ंक्शन जोड़ा है। यह फीचर यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाता है और बड़ी स्क्रीन पर फ़ाइल मैनेजमेंट को सही करता है। पिछले महीने, Google ने एक ऐसी सुविधा पेश की थी जो ऑटो पेज मोड पर सेट डॉक्स के भीतर लाइन नंबर डिस्प्ले करती है, और प्रिंट करते समय ये नंबर सेव होते हैं।