Move to Jagran APP

Google Sheets को मिला Timeline View फीचर, जानिए क्या है ये और कैसे यूजर्स का काम करेगा आसान

गूगल ने बताया है कि Timeline View लोगों को गूगल शीट्स में प्रोजेक्ट्स को आसानी से ट्रैक करने में मदद करेगा। कंपनी का दावा है कि ये फीचर नई विज़ुअल लेयर शीट्स में संग्रहीत प्रोजेक्ट की जानकारी प्रदर्शित करेगा। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 10 May 2023 06:57 PM (IST)
Hero Image
Google has introduced a new timeline view feature how it works
नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल ने Google Sheets में नया फीचर जोड़ा है। दरअसल कंपनी ने एक नया टाइमलाइन व्यू फीचर पेश किया है। कंपनी का दावा है कि इस नए फीचर से यूजर्स गूगल शीट्स में प्रोजेक्ट्स को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे। क्या है ये टाइमलाइन व्यू और ये कैसे काम करेगा,आइए जान लेते हैं।

Timeline View क्या है

गूगल ने बताया है कि Timeline View लोगों को गूगल शीट्स में प्रोजेक्ट्स को आसानी से ट्रैक करने में मदद करेगा। कंपनी का दावा है कि ये फीचर नई विज़ुअल लेयर शीट्स में संग्रहीत प्रोजेक्ट की जानकारी प्रदर्शित करेगा। इसें प्रोजेक्ट की प्रारंभ और समाप्ति तिथि, विवरण और टाइमलाइन का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। यदि आप टाइमलाइन में किसी कार्ड पर क्लिक करते हैं, तो इसकी मदद से आप साइडबार में प्रोजेक्ट के बारे में अतिरिक्त विवरण एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास अपनी टाइमलाइन को विभिन्न अंतरालों जैसे दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक और कई वर्षों में देखने का विकल्प मिलेगा।

कैसे बनेगी Timeline

Google Sheets पर टाइमलाइन बनाने के लिए यूजर्स को सबसे पहले इन्सर्ट> टाइमलाइन> सेलेक्ट ए डेटा रेंज> टाइमलाइन सेटिंग्स साइडबार में एट्रिब्यूट्स को कॉन्फिगर करना होगा। एक बार बनने के बाद, आप अलग-अलग समय अंतराल पर टाइमलाइन देख सकते हैं। वर्तमान तिथि पर जा सकते हैं, टाइमलाइन के विजुअल अपीयरेंस को अडजस्ट करके या रंगों का उपयोग करके बदल सकते हैं।

Google Sheets क्या है?

ये Google द्वारा पेश किए जाने वाला एक वेब-आधारित स्प्रेडशीट प्रोग्राम है। MS Excel की तुलना में लोग इसे ज्यादा सुविधाजनक समझते हैं। इसकी मदद से आप टेबल बनाना, सेल्स रिपोर्ट तैयार करना, मार्केटिंग कैम्पैन जैसे कार्यों को कर सकते हैं। गूगल शीट्स काफी समय में एक्सेल का सबसे करीबी प्रतिद्वंदी बना हुआ है। Google Sheets दुनियाभर के कई यूजर्स को इंटरनेट के जरिए मुफ्त सर्विस पहुँचा रहा है। गूगल ने आज से लगभग 13 साल पहले साल 2006 में इसकी शुरुआत की थी।