Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Docs इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ा तोहफा, ये टूल समय बचाने के साथ करेगा आपके काम को आसान

Google Docs New Tool गूगल डॉक्स अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर को जोड़ने वाला है। अब Google Docs का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स एक नए टूल की मदद से अपने कामों को आसानी से कर पाएंगे जिससे समय की बचत होगी। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 27 Apr 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
Google has started rolling out a new enhanced tool finder feature for Docs, Sheets and Slides

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लाखों यूजर्स गूगल डॉक् (Google Docs) का इस्तेमाल अपने रोजाना के ऑफिशियल काम के लिए करते हैं। ऐसे यूजर के लिए रोजाना इस्तेमाल किये जाने टूल्स को ढूंढ़ना काफी मुश्किल होता है। अब गूगल इन परेशानियों को खत्म करने वाला है।

Google ने डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स के लिए एक नया एन्हांस्ड टूल फाइंडर फीचर (enhanced tool finder) रोल आउट करना शुरू कर दिया है। नया फीचर यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले रेगुलर टूल्स को आसानी से सर्च करने का ऑप्शन देगा। आइये आपको डिटेल से समझाते हैं इस नए टूल्स के बारे में और जानते हैं कि ये कैसे काम को आसान बनायेगा। 

गूगल डॉक्, शीट और स्लाइड में मिला नया टूल फाइंडर

ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक नए टूल की मदद से यूजर्स आसानी से वर्ड में फंक्शन को तेजी से ढूंढ पाएंगे। उदाहरण के लिए अगर आप गूगल डॉक् में ये सर्च करते हैं कि “who last viewed this document,” तो गूगल डॉक् आपको डैशबोर्ड पर लास्ट एक्टिविटी को दिखा देगा।

कोई नई फाइल बनाने के बाद जब कोई यूजर Enhanced Tool Finder को ओपन करेगा तो उसे वहां ढेरों सजेशन मिलेंगे। यूजर्स इस टूल का इस्तेमाल करके डॉक्यूमेंट, स्प्रेड शीट का स्लाइड बनाने में कर पायंगे।

मिलेंगे ये नए ऑप्शन

  1. डॉक्यूमेंट में मिलेगा पेज सेटअप, ड्रापडाउन और मीटिंग नोट्स
  2. शीट में मिलेगा Insert rows/columns और मर्ज सेल का ऑप्शन
  3. स्लाइड में पेज सेटअप, स्पील चेक के अलावा मिलेगा एडिट थीम का ऑप्शन

कब से होगा उपलब्ध

ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, यह फीचर रैपिड और शेड्यूल्ड रिलीज डोमेन दोनों में है। हालांकि, रोलआउट धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होने में इसे लगभग 15 दिन लगेंगे। Google Workspace के सभी ग्राहकों के साथ-साथ लीगेसी G Suite बेसिक और बिजनेस ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह फीचर पर्सनल Google अकाउंट वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध है।