Move to Jagran APP

Google I/O 2023: गूगल ला रहा इंसानों की तरह बात करने वाला AI मॉडल, Gmail और Docs में बदलेगा काम करने का अंदाज

Google I/O 2023 टेक कंपनी गूगल आज अपनी कॉन्फ्रेंस में बड़े एलान कर सकती है। माना जा रहा है कि कंपनी इंसानों जैसे बात करने वाले नए एआई मॉडल को ला रही है। यह कोडिंग से लेकर मैथ्स के सवालों को करने में माहिर होगा। (फोटो- गूगल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 10 May 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
Google I/O 2023 Today Mountain View CA, Pic Courtesy- Google
नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google I/O 2023: टेक कंपनी गूगल के लिए आज इस साल का बेहद खास दिन है, क्योंकि आज कंपनी का सलाना इवेंट (Google I/O 2023) होने जा रहा है। इसी के साथ गूगल अपने यूजर्स के लिए कुछ खास पेशकश के साथ बड़े एलान कर सकता है।

यूजर्स के लिए खास होगी गूगल की पेशकश

मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि कंपनी आज एआई से जुड़े कई एलान कर सकती है। माना जा रहा है कि गूगल इवेंट में general-use large language model का एलान कर सकता है। इसके अलावा, गूगल आज Pixel 7a, Pixel Fold और Android 14 जैसे प्रोडक्ट्स को ला सकता है।

मालूम हो कि गूगल ने इस साल फरवरी में ही LaMDA (Language Model for Dialogue Applications) पावर्ड कन्वर्जेशनल एआई सर्विस गूगल बार्ड को पेश किया था। कंपनी का यह मॉडल ओपनएआई के पॉपुलर चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी को प्रतिस्पर्धा देने में खास माना जा रहा था।

नया एआई मॉडल पेश कर सकती है कंपनी

दरअसल सीएनबीसी की एक रिपोर्ट से सामने आया है कि गूगल नेक्स्ट जेनरेशन जनरल-यूज लार्ज लैंग्वेज मॉडल को ला सकती है। यह एक PaLM-2 (Pathways Language Model) हो सकता है। रिपोर्ट का दावा है कि गूगल का नया एआई मॉडल चैटजीपीटी की तरह ही इंसानों से बातचीत करने वाला मॉडल होगा।

हालांकि, कंपनी बीते साल अप्रैल में ही PaLM से पर्दा हटा चुकी है। उस दौरान कंपनी ने इस मॉडल का एपीआई पेश किया था। रिपोर्ट्स का दावा है कि PaLM को “Unified Language Model” कोडनेम के साथ ओपरेट किया जा रहा है।

कोडिंग से लेकर मैथ्स के सवालों को करने में होगा माहिर

इस मॉडल को कोडिंग, मैथ्स के मुश्किल सवालों, क्रिएटिव राइटिंग एग्जाम जैसे खूबियों के साथ तैयार किया जा रहा है।

खास बात ये कि गूगल का नया एआई मॉडल 100 से ज्यादा भाषाओं को समझने के साथ लाया जा सकता है। कंपनी का यह प्रोजेक्ट नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी में एडवांस माना जा रहा है।

Google Docs, Gmail के साथ बदल जाएगा काम करने का अंदाज

दरअसल कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से भी एआई टूल्स को लेकर कुछ हिंट मिली हैं। समय की जरूरत को समझते हुए गूगल यूजर्स को लुभाने के लिए अपने पॉपुलर सर्विस जीमेल, डॉक्स में एआई टूल का इंटीग्रेशन कर सकती है। गूगल का इवेंट आज रात 10:30 बजे Mountain View, CA में होने जा रहा है।