Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब इंटरनेंट पर नहीं मिलेगी गलत सूचना, Google ने पेश किए तीन नए टूल, Image से फेक्ट्स तक, सबकी होगी जांच

गूगल अपने कस्टमर्स के लिए नए अपडेट और फीचर्स को लाता रहता ताकि उन्हें बेहतर एक्सपीरिंयस मिल सकें। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने कुछ नए टूल पेश किए है जो ऑनलाइन फैल रही गलत सूचनाओं पर लगाम कसने में मददगार होंगे। इन नए टूल्स के साथ फेक इमेज का पता लगाना और फेक्ट की जांच करना आसान हो जाएगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 27 Oct 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
Google ने पेश किए तीन बेहतरीन टूल, यहां जानें डिटेल्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google एक जानी मानी टेक कंपनी है, जो अपने यूजर्स के लिए नए टूल्स लाता रहता है। गूगल के लाखों यूजर्स है, जो इसकी अलग-अलग सर्विस का उपयोग करते हैं। हाल ही में ऑनलाइन गलत सूचनाओं के फैलने को लेकर टेक कंपनियों ने आपत्ति जताई है।

इसी गहन समस्या के दूर करने के लिए गूगल ने कुछ टूल्स को पेश किया है। ये टूल आपको ऑनलाइन फैली गलत सूचनाओं पर लगाम लगाने में मदद कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

गूगल ने पेश किए नए टूल्स

  • गलत सूचनाओं को फैलने से रोकने के लिए गूगल ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत कंपनी ने 3 ऐसे टूल्स पेश किए है, जिसमें इमेज को बेहतर बनाने, गलत सूचनाओं को परखने और इसको गलत साबित करने की क्षमता है।
  • इसमे मुख्य रूप से तीन टूल्स दिए गए है, जिसमें अबाउट दिस इमेज, फेक्ट चेक एक्सप्लोरल और Ai जनरेटेड सोर्स डिस्क्रिप्शन शामिल है। अब हम जानेंगे कि ये टूल कैसे काम करते हैं।

यह भी पढ़ें - गलती से कर बैठे फोन से जरूरी मैसेज डिलीट, परेशान होने की नहीं जरूरत; Google की इस ट्रिक से कर सकते हैं रिकवर

फेक्ट चेक एक्सप्लोरल (Fact Check Explorer)

  • गूगल ने अपने ब्लॉक पोस्ट में बताया कि वे अपने यूजर्स के लिए फेक्ट चेक एक्सप्लोरल टूल पेश कर रहे हैं। कंपनी ने इसका बीटा वर्जन पेश किया है। यह फीचर्स पत्रकारों और फेक्ट चेकर्स के लिए काफी मददगार साबित होगा।
  • इसकी मदद से आप किसी भी टॉपिक या इमेज के लिए गहन जानकारी हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये टूल आपको दुनियाभर के फेक्ट चेक असेसमेंट को एक्सेस करने देगा।
  • इसके लिए बस फेक्ट चेक एक्सप्लोरल में आपको उस url को कॉपी या अपलोड करना होगा। इसके बाद अगर किसी ने इसका फेक्ट चेक किया है तो यह आपको सामने आ जाएगा।
  • इसके अलावा ये टूल आपको उस टॉपिक या इमेज से जुड़े दूसरे कंटेंट को भी पेश करता है।

एआई जनरेटेड डिस्क्रिप्शन( Ai Generated Description)

  • यह टूल उन लोगों के लिए है, जो SGE ( सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस) का इस्तेमाल करते हैं। इसकी मदद से यूजर्स कुछ सोर्स का Ai जनरेटेड डिस्क्रिप्शन पा सकते हैं।
  • इन डिस्क्रिप्शन को आप अबाउंट दिस रिजल्ट के मोर अबाउंट दिस पेज से एक्सेस कर सकेंगे, जो किसी टॉपिक को सर्च करने पर आता है।
  • Google आपको फेमस वेबसाइट्स के डिस्क्रिप्शन दिखाएगा , जो आपको सवालों का जवाब देती है। कंपनी इससे जुड़ी लिंक भी शेयर करता है।

अबाउंट दिस इमेज (About this image)

  • इस टूल का इस्तेमाल इमेज के सही होने की स्थिति के लिए होता है। बता दें कि कंपनी ने इस साल की शुरुआत में ही इसकी बात की थी। मगर अब इसे ग्लोबली पेश किया जा रहा है।
  • इस टूल को फिलहाल आप अग्रेजी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टूल की मदद से आप किसी इमेज की वास्तविकता की जांच कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप ये भी जान सकते हैं कि इस इमेज का सोर्स क्या है और इसे कहा से जनरेट किया गया है।
  • ये टूल उस स्थिति में बहुत काम आता है, जब कोई इमेज इंटरनेट पर फेक स्टोरी के साथ वायरल हो रही हो। इसकी मदद से आप इसकी वास्तविकता की जांच कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -क्या Apple से प्रभावित है Google?, जानिए क्या है टॉप सर्च इंजन कही जाने वाली इस कंपनी की कहानी