Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म हुआ इंतजार! Google ने भारत में पेश किया अपना AI- Powered Search इंजन, जानें कैसे करेगा काम

सभी बड़ी कंपनियों को टक्कर देते हुए गूगल ने अपने Ai पावर्ड सर्च इंजन को भारत में पेश कर दिया है। यह एक बड़ा कदम हैजो गूगल को एक नए मुकाम पर ले जा सकता है। बता दें कि यह फीचर पहले केवल यूएस के यूजर्स के लिए उपलब्ध था। ये बदलाव इंडिया के साथ साथ जापान में भी हो रहा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 31 Aug 2023 01:46 PM (IST)
Hero Image
खत्म हुआ इंतजार! Google ने भारत में पेश किया अपना AI- Powered Search इंजन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ महीने में Ai ने इसने दुनिया भर में अपना दबदबा बना लिया है। शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र, जो AI के से अछूता हैं। ऐसे में लगभग सभी टेक कंपनी भी इस रेस में हिस्सा लेने के लिए जुटी हुई है।

गूगल ने भी अपनी कमर कस ली है और अपने जनरेटिव Ai के साथ आने वाले सर्च इंजन को भारत और जापान में भी शुरू कर दिया है। पहले यह सुविधा केवल यूएस में उपलब्ध थी। इस बदलाव के साथ भारत और जापान दो देश ऐसे बन गए हैं, जिनमें यूएस के बाद गूगल के जनरेटिव एआई के साथ आने वाले सर्च इंजन को पेश किया गया।

क्या है गूगल का सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस( SGE)

  • SGE या सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस एक एआई पावर्ड फीचर है, जिसे गूगल ने मई में हिए अपने सालाना इवेंट Google I/O 2023 में पेश किया था। यह एक डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस है।
  • Google SGE एक ऐसा टूल है ,जो Google सर्च में एक कॉन्वर्शेसनल मोड लाता है, जहां यूजर Google से किसी भी विषय के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • आपके सवाल पूछे जाने के बाद यह AI चैटबॉट के तरह आपके सवालों के जवाब दे सकते हैं। जेनरेटिव एआई के साथ सर्च कई बड़े काम कर सकता है।

31 अगस्त से शुरू होगी सुविधा

  • आज यानी 31 अगस्त से Google भारत में सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) को सर्च लैब्स में ऑप्ट-इन एप्लिकेशन के रूप में शुरू कर रहा है।
  • बता दे कि ये AI-पावर्ड सर्च इंजन दो मुख्य भाषाओं- अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध कराया गया है।
  • पिछले साल दिसंबर में, Google ने ‘India-first and India-focused innovations’ के साथ को नेचुरल और आसान बनाने के लिए AI का उपयोग किया था, जो दो भाषा का उपयोग करने वाले यूजर्स की जरूरतों, फोन कैमरे का उपयोग करके खोज करने के नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित करता है।

कितना बेहतर होगा परिणाम

  • गूगल ने बताया है कि सर्च में अपनी नई जेनरेटिव एआई क्षमताओं के साथ वह लोगों को जरूरी जानकारी का एआई-आधारित अवलोकन दिखाएगा। इसमें हम अधिक गहराई से सर्च करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • ये फीचर उन यूजर्स के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा, जो अपनी ज्यादातर जानकारी के लिए इंटरनेट पर निर्भर होते हैं। ये इन यूजर्स की सर्च स्पीड को बढ़ाने में मदद करेगा।