Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google सर्च की जेनरेटिव AI सर्विस का इस्तेमाल कर बना सकेंगे इमेज, ड्राफ्ट लिखने में भी आएगा काम; जानें डिटेल

Google introduces Generative AI in Search Google ने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के मार्च लॉन्च के जैसा सर्च में जेनरेटिव एआई नामक एक नया फीचर पेश किया है। अब आप गूगल इमेज में एआई की मदद से प्रॉम्प्ट देकर इमेज बना सकते हैं। फिलहाल ये फीचर अमेरिका में उपलब्ध है। यह फिलहाल अंग्रेजी में ही उपलब्ध है। इमेज बनाने का विकल्प Google Images में दिखाई दे सकता है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
अब आप गूगल इमेज में एआई की मदद से प्रॉम्प्ट देकर इमेज बना सकते हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज, प्रमुख टेक कंपनियां अपनी पेशकशों में एआई टेक्नोलॉजी को शामिल करने के लिए दौड़ रही हैं। AI-जनरेटेड टूल लाने में Google Microsoft से पीछे रह गया है। Google सर्च में एक नया जेनरेटिव AI फीचर ला रहा है जिसे Microsoft ने मार्च में लॉन्च किया था।

पॉपुलर सर्च इंजन Google पहले ही AI-बेस्ड सर्च रिजल्ट पेश कर चुका है। इसके अलावा, Google ने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के मार्च लॉन्च के जैसा सर्च में जेनरेटिव एआई नामक एक नया फीचर पेश किया है।

Generative AI सर्च की मदद से बना सकते हैं इमेज

कंपनी ने कहा कि इमेज बनाने का फीचर "Generative AI-powered Seach experience (SGE)" में उपलब्ध होगी। एक ही प्रॉम्प्ट में, SGE चार ऑप्शन पेश करेगा जिन्हें यूजर्स अपने हिसाब से चुन सकते हैं। यह कई प्रॉम्प्ट को समझ सकता है जैसे: "शेफ की टोपी पहने और नाश्ता पकाते हुए एक कैपिबारा की तस्वीर बनाएं।" Google ने कहा कि SGE में रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए, इमेज बनाने का विकल्प Google Images में दिखाई दे सकता है।

ये भी पढ़ें: नए चिपसेट के साथ आएंगे Apple के अपकमिंग MacBooks, 2024 में लॉन्च होंगे डिवाइस, यहां जानें डिटेल

SGE में मिलेगा रिटेन ड्राफ्ट

एआई इमेज के अलावा, रिटेन ड्राफ्ट यूजर्स को उनकी आवश्यकताओं के आधार पर ड्राफ्ट को फ्रेम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा पर्सनलाइजेशन के लिए ड्राफ्ट को डॉक्स और जीमेल जैसे ऐप्स पर एक्सपोर्ट किया जा सकता है।

यह फीचर यूएस में यूजर्स के लिए अंग्रेजी में भी उपलब्ध होगी। यह इमेज निर्माण क्षमता वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में अंग्रेजी में उपलब्ध है और यह उन यूजर्स तक सीमित है जिन्होंने सर्च रिजल्ट में जेनरेटिव एआई का विकल्प चुना है और 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं।

ये भी पढ़ें: जियो का फेस्टिवल धमाका! 1299 रुपये में लॉन्च हुआ JioBharat B1 4G, स्टाइलिश डिजाइन के साथ मिलेगी तगड़ी बैटरी

न्यूज अर्गनाइजेशन के लिए अलग AI टूल लाने की तैयारी में Google

Google समाचार लेख यानी न्यूज़ आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की खोज कर रहा है। गूगल पत्रकारों की सहायता के लिए टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए समाचार संगठनों के साथ बातचीत कर रहा है।