Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल ने दबदबा बनाए रखने 2021 में खर्च किए 2630 करोड़ डालर, यहां जानें डिटेल

अमेरिकी सरकार के जस्टिस डिपार्टमेंट ने गूगल पर एंटीट्रस्ट एक्ट लगाया है। इसके चलते गूगल पर आरोप लगाया की वह अपना दबदबा बनाएं रखने के लिए अरबों रुपये खर्च करती है। 30 अक्टूबर को होनी है जिसमें गूगल सीईओ सुंदर पिचाई को बयान देना होगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
Google ने खर्चें करोड़ों रुपये , यहां जानें सारी डिटेल

आइएएनएस, सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने टेक व‌र्ल्ड में अपना दबदबा कायम रखने के लिए 2021 में मोटी रकम खर्च की। अमेरिका में गूगल के खिलाफ चल रहे एंटीट्रस्ट मामले में सामने आया कि 2021 में गूगल ने अपना एकाधिकार कायम रखने के लिए तकरीबन 2630 करोड़ डालर खर्च किए।

सीईओ सुंदर पिचाई ने दिया बयान

यह खर्च उसने अपने सर्च इंजन को विभिन्न ब्राउजरों, फोन और अन्य मंच पर डिफाल्ट कराने के लिए किया। इस मामले में आगामी 30 अक्टूबर को अल्फाबेट और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की भी गवाही होनी है। यह आंकड़ा अमेरिका के न्याय विभाग द्वारा गूगल के खोज प्रमुख प्रभाकर राघवन से जिरह के दौरान सामने आया। जस्टिस अमित मेहता द्वारा पूछताछ किए जाने के बाद यह आंकड़ा सार्वजनिक किया गया।

यह भी पढ़ें - फ्री में घूमना चाहते हैं White House तो गूगल करेगा आपकी मदद, ऐसे लें सकेंगे एतिहासिक इमारत का टूर

इस सप्ताह जारी त्रैमासिक आय रिपोर्ट में गूगल ने बताया कि उसकी खोज और विज्ञापनों से राजस्व तकरीबन 11 प्रतिशत अथवा 4400 करोड़ डालर बढ़ गया। ब्रांड विज्ञापन और प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया के कारण तिमाही में यूट्यूब विज्ञापन राजस्व 12 प्रतिशत अर्थात तकरीबन 800 करोड़ डालर बढ़ा।

कंपनी को हुआ करोड़ों का मुनाफा

गत वर्ष कंपनी ने यूट्यूब विज्ञापन समेत पूरे विज्ञापन कारोबार से नौ हजार करोड़ डालर से कुछ कम लाभ कमाया। इसका मतलब है कि गूगल अपने खोज राजस्व का लगभग 16 प्रतिशत और लाभ का लगभग 29 प्रतिशत एकाधिकार कायम रखने पर खर्च कर रहा है।

यह भी पढ़ें - क्या Apple से प्रभावित है Google?, जानिए क्या है टॉप सर्च इंजन कही जाने वाली इस कंपनी की कहानी