Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google I/O 2023: Android 14 OS से लेकर Pixel 7a तक, गूगल इवेंट इन प्रोडक्ट्स को किया जा सकता है लॉन्च

Google I/O 2023 Event Google 10 मई से माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में अपने एनुअल डेवलपर सम्मेलन - Google I/O 2023 की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस इवेंट के दौरान गूगल कई सारे प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर सकता है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 04 May 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
Google IO 2023 From Android 14 OS to Pixel 7a these products can be launched at Google event

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google का साल का सबसे बड़ा लॉन्च इवेंट - Google I/O अब कुछ ही दिन दूर है। 10 मई से शुरू होने वाले इस इवेंट में हार्डवेयर लॉन्च के साथ प्रमुख सॉफ्टवेयर घोषणाएं होने की संभावना है।

उम्मीद की जा रही है कि तकनीकी दिग्गज इवेंट में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट - बार्ड के बारे में अधिक बात करेंगे। इवेंट में Pixel 7a के अलावा और भी कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि Google I/O 2023 में Google क्या घोषणा कर सकता है।

1.Android 14

उम्मीद की जा रही है कि Google अपने आगामी Android 14 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का खुलासा कर सकता है, जिसे रिपोर्ट के अनुसार अपसाइड डाउन केक नाम दिया गया है। कुछ डिवाइसेज के लिए Android 14 का बीटा प्रीव्यू पहले ही रोल आउट किया जा चुका है। लीक्स और रिपोर्ट्स के आधार पर Android 14 कोई बड़ा अपडेट नहीं होगा और यह केवल इंक्रीमेंटल इंप्रूवमेंट और मौजूदा फ्रेमवर्क में बदलाव लाएगा।

2. Google Pixel 7a

Google अपने नए पिक्सेल स्मार्टफोन - Google Pixel 7a को भी रिवील करेगा। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के Pixel 6a के सक्सेजर में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.1 इंच का OLED डिस्प्ले होने की उम्मीद है। इसे नया Google Tensor G2 चिपसेट भी मिल सकता है जिसे हमने पहली बार Google Pixel 7 सीरीज के साथ देखा था। रिपोर्ट के मुताबिक Google Pixel 7a को $ 499 (40,000 रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।

3. Google Pixel Fold

Pixel 7a एकमात्र ऐसा स्मार्टफोन नहीं है जिसकी घोषणा Google I/O 2023 में कर सकता है। कई रिपोर्ट्स का दावा है कि Google आखिरकार अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन - Google Pixel Fold की घोषणा कर सकता है। फोन में 7.69-इंच के इंटरनल डिस्प्ले के साथ 5.79-इंच की कवर स्क्रीन डिस्प्ले देखने को मिल सकती है। प्रोसेसर की बात करें तो फोन में Tensor G2 चिपसेट दिया जा सकता है।

4. Google Pixel Tablet

इसके अलावा, Google हमें Pixel टैबलेट के बारे में कुछ और जानकारी भी दे सकता है। टेक जायंट ने पिछले साल अक्टूबर इवेंट के दौरान अपने आगामी टैबलेट पर संकेत दिया था और एक मौका है कि इसका खुलासा हो सकता है। रिपोर्ट का दावा है कि Pixel Tablet उसी G2 चिपसेट से लैस होगा और वायरलेस चार्जिंग डॉक के साथ बंडल किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस टैबलेट को स्मार्ट होम स्पीकर के तौर पर में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Google AI फीचर्स

इस इवेंट में गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स (Google AI Tool ) के लॉन्च की उम्मीद है। गूगल द्वारा इस साल 20 से अधिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोडक्ट को लॉन्च करने की उम्मीद है। गूगल पहले से ही OpenAI के DALL-E 2 और Microsoft के AI-लैस बिंग जैसी कई टेक्नोलॉजी कंपनियों के AI टूल्स के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।