Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google I/O Event 2024 Live Updates: खत्म हुआ इंतजार! गूगल ने पेश किया Gemini 1.5 Pro और Ask Photos फीचर

गूगल ने 14 मई को हुए इवेंट में कई नई चीजों को पेश किया है। इवेंट में एआई फीचर्स पर फोकस रखा गया है। गूगल ने वर्कस्पेस (Docs Sheets Slides Drive और Gmail) के लिए एआई पावर्ड फीचर्स की घोषणा की है। जैमिनी 1.5 प्रो 35 से अधिक भाषाओं में सभी के लिए उपलब्ध गया है। गूगल फोटोज को भी आस्क फोटोज नाम से एक नया फीचर मिला है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Wed, 15 May 2024 12:25 AM (IST)
Hero Image
गूगल ने इवेंट में एआई फीचर्स पर फोकस रखा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google I/O Event 2024 Live Updates: गूगल ने 14 मई को हुए इवेंट में कई नई चीजों को पेश किया है। इवेंट में AI फीचर्स पर फोकस रखा गया है। गूगल ने वर्कस्पेस (Docs, Sheets, Slides, Drive और Gmail) के लिए एआई पावर्ड फीचर्स की घोषणा की है।

जैमिनी 1.5 प्रो 35 से अधिक भाषाओं में सभी के लिए उपलब्ध गया है। गूगल फोटोज को भी ASK Photos नाम से एक नया फीचर मिला है। आइए जानते हैं कि इस इवेंट में गूगल ने क्या-क्या लॉन्च किया है। 

सुंदर पिचाई आए सामने...

Google I/O Event 2024 Live Updates: Gemini 1.5 Pro हुआ लॉन्च  

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने कहा हम पिछले एक दशक से एआई में निवेश कर रहे हैं। कंपनी का फोकस एआई क्षमता को बेहतर बनाना है। सुंदर पिचाई ने कहा कि आज से एआई ओवरव्यू यू.एस. में सभी के लिए उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा, जल्द ही दूसरे देशों में भी पेश कर दिया जाएगा। जैमिनी 1.5 प्रो 1 मिलियन टोकन लॉन्ग कॉन्टेक्स्ट विंडो के साथ 35 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध हो गया है। 

Google Photos के लिए एक नया फीचर Ask Photos लॉन्च किया गया है। जैमिनी मॉडल्स की मदद से आपकी तस्वीरों और वीडियो को आसानी से खोज पाएंगे। 

इवेंट में क्या-क्या हुआ लॉन्च

-जैमिनी 1.5 प्रो 35+ लैंग्वेज के साथ लॉन्च हुआ है।

-Google Photos के लिए एक नया फीचर Ask Photos लॉन्च किया गया है।

-imagine 3 इमेज जेनरेटिव टूल लॉन्च हुआ है।

-जैमिनी 1.5 फ्लैश 200 से अधिक देशों में उपलब्ध

-TPU 6th जेनरेशन लॉन्च, क्लाउड कस्टमर्स के लिए साल के अंत तक होगा उपलब्ध

-एंड्रॉइड यूजर्स के लिए सर्कल टू सर्च फीचर हुआ लॉन्च

-गूगल सर्च को एआई ओवरव्यू के साथ एआई पावर्ड सर्च रिजल्ट की सुविधा मिली है, जो डिटेल में क्वेरी का जवाब देने में सक्षम है।

-गूगल वर्कप्लेस (Docs, Sheets, Slides, Drive, और Gmail) के लिए कंपनी ने एआई पावर्ड फीचर्स की घोषणा की है।

-इस साल के अंत तक मल्टीमॉडैलिटी के साथ जेमिनी नैनो पिक्सेल सीरीज में आएगी। मल्टीमॉडैलिटी वाला जेमिनी नैनो, जेमिनी एडवांस्ड में जेमिनी 1.5 प्रो से अलग है।

डेवलपर्स के लिए वीडियो फ्रेम एक्स्ट्रैक्शन, पैरलल फंक्शन कॉलिंग और कॉन्टेक्स्ट कैशिंग अगले महीने लॉन्च होने वाली है। लेकिन, जेमिनी 1.5 प्रो और फ्लैश आज से ग्लोबल स्तर पर 200 से अधिक देशों में लॉन्च हो गया है।Gemma को अगली जेनरेशन के ओपन मॉडल जेम्मा 2.0 को पेश करने के साथ-साथ कई नए अपडेट मिलते हैं। Gemma 2.0 नए आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया गया है, जो बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

गूगल के एआई प्रिंसिपल

ये भी पढ़ें- Google I/O 2024: बस कुछ देर बाद शुरू होगा गूगल का बड़ा इवेंट, कहां देख पाएंगे लाइव स्ट्रीमिंग

ये भी पढ़ें- Google I/O Event जानिए क्यों मिला ये खास नाम, कुछ देर शुरू होगा गूगल का एनुअल इवेंट