Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

न्यूज अर्गनाइजेशन के लिए अलग AI टूल लाने की तैयारी में Google, आर्टिकल लिखने से लेकर फैक्ट-चेक में करेगा मदद

Google AI Tool Write News Article रिपोर्ट की माने तो Google समाचार लेख यानी न्यूज़ आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की खोज कर रहा है। गूगल पत्रकारों की सहायता के लिए टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए समाचार संगठनों के साथ बातचीत कर रहा है। न्यूज कॉर्पोरेशन के प्रवक्ता ने NYT रिपोर्ट या AI टूल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 20 Jul 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
Google is exploring using artificial intelligence tools to write news articles

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एआई टूल का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ इसमें टेक कंपनियों का इंट्रेस्ट भी बढ़ गया है। टेक्स्ट प्रॉम्ट से इमेज बनाने से लेकर आर्टिकल लिखने तक एआई का जबरदस्त इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट की माने तो Google समाचार लेख यानी न्यूज़ आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की खोज कर रहा है।

गूगल पत्रकारों की सहायता के लिए टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए समाचार संगठनों के साथ बातचीत कर रहा है। आइए आपको इस खबर के बारे में डिटेल से बताते हैं।

अब न्यूज़ आर्टिकल लिखेगा गूगल का AI टूल

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि Google ने वाशिंगटन पोस्ट, वॉल स्ट्रीट जर्नल के मालिक न्यूज कॉरपोरेशन और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क टाइम्स सहित अन्य लोगों के साथ चर्चा की है। उदाहरण के लिए, ये एआई टूल पत्रकारों को सुर्खियों या विभिन्न लेखन शैलियों के विकल्पों में सहायता कर सकते हैं, जो उनके काम और प्रोडक्शन को बढ़ाता है।

Google प्रवक्ता ने कहा है कि इस पर सिर्फ बात-चीत चल रही है। गूगल का कहना है कि इन टूल का उद्देश्य पत्रकारों की अपने आर्टिकल की रिपोर्टिंग, निर्माण और फैक्ट-चेक में मदद करना है।

न्यूज कॉर्पोरेशन से चल रही बात-चीत

एनवाईटी ने मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए कहा कि जिस एआई टूल को पेश किया गया था उसे Google में इंटरनल रूप से जेनेसिस कहा जाता है। न्यूज कॉर्पोरेशन के प्रवक्ता ने NYT रिपोर्ट या AI टूल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

लेकिन उन्होंने कहा कि कहा Google के साथ हमारे उत्कृष्ट संबंध हैं, और हम (Google CEO) सुंदर पिचाई की पत्रकारिता के प्रति दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। यह खबर एसोसिएटेड प्रेस द्वारा यह कहे जाने के कुछ दिनों बाद आई है कि वह समाचारों में जेनरेटिव एआई के उपयोग का पता लगाने के लिए चैटजीपीटी के मालिक ओपनएआई के साथ साझेदारी करेगा।