Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google ने पेश किया नया टूल, Search से फोन नंबर, ईमेल जैसी प्राइवेट जानकारी हटाना हुआ आसान

Google ने सर्च में कई अपडेट की घोषणा की जिसका उद्देश्य लोगों के लिए रिजल्ट में दिखाई देने वाली जानकारी को कंट्रोल करना आसान बनाना है। कंपनी ने लोगों को उनके फ़ोन नंबर घर का पता या ईमेल वाले सर्च रिजल्ट निकालने में मदद करने के लिए पिछले साल एक टूल जारी किया था और इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए results about you टूल को अपडेट किया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
Google Is Making It Easier to Remove Your Private Information from Search Results in SERP

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हममें से ज्यादातर लोगों किसी चीज के बारे में जानने के लिए Google सर्च की मदद लेते है। लेकिन पिछले कई वर्षों में Google सर्च वास्तव में उससे कहीं अधिक विकसित हुई है, जिससे यूजर्स को यात्राओं के लिए फ्लाइट की जानकारी देने, उन प्लाइंट पर पैसे बचाने, उनकी प्राइवेसी की रक्षा करने जैसे बहुत से काम करने में मदद मिलती है।

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए पिछले साल, गूगल ने एक टूल पेश किया था, जो यूजर्स को को सर्च के भीतर पाई गई प्राइवेट जानकारी को हटाने का अनुरोध करने देता था, और अब, यह यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा को और बढ़ाने और बेहतर बनाने के लिए इस टूल का विस्तार करके चीजों को एक कदम आगे ले जा रहा है।

निजी जानकारी को सर्च से हटाना हुआ आसान

यह खबर Google के द कीवर्ड ब्लॉग से आई है, जिसमें कंपनी पिछले साल लॉन्च किए गए आपके टूल के बारे में बताया,जिसमें वह बदलाव कर रही है। जब इसे जारी किया गया, तो टूल ने यूजर्स को पर्सनल फोन नंबर, घर का पता और ईमेल पता जैसी प्राइवेट जानकारी को Google सर्च से हटाने की क्षमता दी। वही टूल अब विकसित हो गया हैऔर ऑटोमेटिकली इंटरनेट पर आने वाली नई पर्सनल जानकारी पर नजर रखेगा और यूजर्स को सचेत करेगा ताकि इसे हटाया जा सके। एक बात जो आप देखेंगे वह यह है कि यह सेवा पूरी तरह से ऑटोमेटिक नहीं है, लेकिन इसे भविष्य के अपडेट किया जा सकता है।

मिलेगा नया नया डैशबोर्ड

इसके अलावा, Google सर्च को इस नई सुविधा को एडजस्ट करने के लिए एक नया डैशबोर्ड मिलेगा, जिससे Google सर्च से व्यक्तिगत जानकारी पर नजर रखना और उसे हटाना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाएगा। अभी के लिए, यह टूल केवल युनाइटेड स्टेट्स और अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। कंपनी का कहना है कि वह भविष्य में इस सुविधा को और अधिक क्षेत्रों और भाषाओं में लाने के लिए काम कर रही है। गूगल ग्राफिक और एडल्ट कंटेंट को डिफॉल्ट रूप से धुंधला करके सर्च को थोड़ा सुरक्षित भी बना रहा है।

इस महीने शुरू होगी सेफसर्च सुविधा

नई सेफसर्च सुविधा इस महीने शुरू की जाएगी और जरूरत पड़ने पर इसे अक्षम किया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी इंटरनेट पर पर्सनल क्लीयर इमेज के संबंध में अपनी नीति को अपडेट कर रही है, जिससे लोगों के लिए सर्च से इस प्रकार की कंटेंट को हटाना आसान हो जाएगा।

Google ने बताया है कि भले ही वह सर्च परिणामों को हटा सकता है, लेकिन यह इंटरनेट से कंटेंट को नहीं हटाता है। अगर यूजर्स ऐसा करना चाहते है, तो इसे पूरा करने के लिए उन्हें अन्य चैनलों से गुजरना होगा। हालांकि यह मामला हो सकता है, फिर भी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए यह एक बड़ा कदम है, जिससे कई लोग खुश होंगे।