Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gmail पर रिप्लाई करना हुआ आसान, बिना नई स्क्रीन ओपन किए हो जाएगा अब काम

Google Workspace webpage के लेटेस्ट ब्लॉग में दी गई जानकारी के मुताबिक गूगल (Google) अपने जीमेल यूजर्स के लिए एंड्रॉइड डिवाइस पर मेल का रिप्लाई करना आसान बना रहा है। यूजर्स को ईमेल का रिप्लाई करने के लिए अलग से एक नई स्क्रीन ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। वे ईमेल का रिप्लाई कनवर्सेशन के बॉटम से ही कर सकेंगे।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 27 Aug 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
Google Gmail पर मेल का रिप्लाई करना हो गया अब आसान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपका दिल खुश कर सकती है। कंपनी अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नई सुविधा पेश कर रही है। Google Workspace webpage के लेटेस्ट ब्लॉग में दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी अपने जीमेल यूजर्स के लिए एंड्रॉइड डिवाइस पर मेल का रिप्लाई करना आसान बना रही है। यूजर्स को ईमेल का रिप्लाई करने के लिए अलग से एक नई स्क्रीन ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। वे ईमेल का रिप्लाई कनवर्सेशन के बॉटम से ही कर सकेंगे।

अभी ओपन करनी पड़ती है नई स्क्रीन

अभी की बात करें तो जीमेल ऐप पर किसी भी मेल को ओपन करने के बाद Reply, Reply All, Forward जैसे ऑप्शन मेल के नीचे नजर आते हैं। इन ऑप्शन में से किसी एख को सेलेक्ट करने के बाद ही रिप्लाई के लिए फुल स्क्रीन कम्पोज व्यू पॉप अप होती है।

मेल का रिप्लाई करना हुआ अब आसान

नए अपडेट के बाद जीमेल एंड्रॉइड यूजर्स किसी भी मेल को स्क्रॉल डाउन कर बॉटम पर आने के बाद रिप्लाई के लिए सीधे ही अपना मेल ड्राफ्ट कर सकेंगे।

ब्लॉग पोस्ट में गूगल का अपने जीमेल एंड्रॉइड यूजर्स से कहना है कि आज से आप ईमेल का रिप्लाई कनवर्सेशन के ठीक नीचे से ही कर सकेंगे। इसके लिए आपको अलग से नई स्क्रीन ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। हम जानते हैं कि यह नया ऑप्शन आपके लिए क्विक, लाइटवेट और फॉर्मल रिस्पॉन्स को लेकर खास होगा। आप टेक्स्ट बॉक्स को एक्पैंड कर फॉरमैटिंग के नए ऑप्शन भी एक्सेस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Spam ईमेल से भर रहा है Gmail, एक टैप में डिलीट करें बेकार मेल; स्टोरेज बचाने में काम आएगी ट्रिक

बिना नई स्क्रीन ओपन किए मेल का करें रिप्लाई

  • सबसे पहले एंड्रॉइड डिवाइस पर जीमेल ऐप ओपन करना होगा।
  • अब जिस मेल का रिप्लाई करना चाहते हैं, उसे ओपन करना होगा।
  • स्क्रॉल डाउन कर बाद बॉटम में टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
  • बॉक्स में रिप्लाई टाइप कर send आइकन पर क्लिक करना होगा।

आप चाहें तो फुल स्क्रीन कम्पोज व्यू भी कर सकते हैं। इसके लिए आप Expand to full screen पर टैप कर सकते हैं। अगर आप अभी तक इस तरह के ऑप्शन को एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं देख पा रहे हैं तो कुछ समय इंतजार कर सकते हैं। यह नया फीचर धीरे-धीरे रोलआउट होगा।