Move to Jagran APP

Google सर्च के लिए करनी पड़ेगी जेब ढीली! कंपनी कर रही है पैसे लेने की तैयारी

Google यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एआई पावर्ड फीचर्स रोलआउट करने का प्लानिंग कर रहा है। कहा गया है कि इनकी वजह से यूजर्स का एक्सपीरियंस अच्छा होगा। इन फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे। लेकिन गूगल सर्च करना फ्री ही रहेगा। आइए जानते हैं कौन से फीचर्स यूजर्स को मिलेंगे।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 05 Apr 2024 02:30 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 08:59 PM (IST)
Google अपने यूजर्स के लिए प्रीमियम फीचर्स पेश करेगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google सर्च का इस्तेमाल किसी भी छोटी से छोटी चीज के लिए किया जाता है। वर्तमान में ये सुविधा गूगल के द्वारा बिल्कुल मुफ्त में दी जाती है। लेकिन क्या हो अगर गूगल इसका पैसा लेना शुरू कर दे, दरअसल बहुत गूगल सर्च के लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं। कहा गया है कि गूगल अपने यूजर्स के लिए जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ प्रीमियम फीचर्स देने की प्लानिंग कर रहा है।

गूगल सर्च के लिए देना होगा पैसा?

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल अपने यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस में इजाफा करने के लिए कई फीचर्स को एक्सप्लोर कर रहा है। कंपनी एआई पावर्ड फीचर्स यूजर्स के लिए रोलआउट कर सकती है। जो प्रीमियम फीचर्स जोड़े जाएंगे उनके लिए यूजर्स को पेमेंट करना होगा।

हालांकि, Search Generative Experience के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं आई है। इसके लॉन्च को लेकर भी फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। बता दें गूगल के पास पहले से ही Gemini AI है। बताया गया है कि Google का ट्रेडिशनल सर्च इंजन फ्री में यूज के लिए रहेगा,लेकिन सर्च के दौरान उन्हें विज्ञापन दिखाई देते रहेंगे।

क्या मिलेंगे नए फीचर्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि, गूगल की प्रीमियम सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे। गूगल की प्रीमियम सर्विस में एआई पावर्ड फीचर्स को शामिल किया जाएगा, जो यूजर्स के सर्च एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर करने का काम करेंगे। गूगल का ये फैसला वाकई देखने लायक होगा।

चैट जीपीटी जैसे चैटबॉट की बढ़ती भूमिका को देखते हुए गूगल ने एआई पावर्ड फीचर्स को अपने डिवाइस में भी देना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- 32MP फ्रंट कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ जल्द एंट्री करेंगे Infinix के स्मार्टफोन, ये हैं संभावित कीमत और फीचर्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.