Move to Jagran APP

Google का इस्तेमाल जनरेटिव एआई के साथ होगा मजेदार, नए AI Model से अलग-अलग भाषा में बात करना पहले से आसान

Generative AI Into Google Search गूगल ने अपने मेगा इवेंट में यूजर्स के लिए कई बड़े एलान किए हैं। कंपनी ने यूजर्स को कई नए प्रोडक्ट्स का तोहफा दिया इसी के साथ गूगल के सर्च इंजन के लिए जनरेटिव एआई का एलान हुआ। (फोटो- गूगल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 11 May 2023 09:16 AM (IST)
Hero Image
Google Is Planning To Integrate Generative AI Into Search And Other Products, pic courtesy- google

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल ने कल हुए अपने मेगा इवेंट में यूजर्स को कई नए तोहफे किए हैं। नए प्रोडक्ट्स के एलान के साथ कंपनी ने यूजर्स के लिए जनरेटिव एआई की खास पेशकश रखी। गूगल ने सर्च इंजन से लेकर कई दूसरे प्लेटफॉर्म के लिए जनरेटिव एआई टूल को लाए जाने का एलान किया है।

गूगल की नई पेशकश कंपनी को कॉम्पटिशन में आगे बने रहने और दूसरे एआई मॉडल्स को टक्कर देने में खास मानी जा रही है।

100 से ज्यादा भाषा समझने वाला एआई मॉडल

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कल हुए मेगा इवेंट एनुअल डेवलपर्स इवेंट (Google I/O 2023) की शुरुआत ही एआई से की। सुंदर पिचाई ने यूजर्स के लिए एक नए एआई मॉडल PaLM2 और Gemini की पेशकश रखी। गूगल का यह एआई मॉडल 100 से ज्यादा भाषाओं को समझने की खूबियों के साथ लाया गया है।

इसी के साथ नया एआई मॉडल इंसानों जैसे बात करने की खूबियों के साथ लाया गया है। इतना ही नहीं, गूगल सीईओ ने अपने पॉपुलर प्लेटफॉर्म के लिए भी एआई टूल की सुविधा का एलान किया है।

सर्च के साथ जीमेल और फोटोज पर काम करना होगा मजेदार

गूगल ने सर्च इंजन के साथ-साथ गूगल जीमेल और गूगल फोटोज में भी जनरेटिव एआई इंटीग्रेशन का प्लान बताया है। मालूम हो कि गूगल का सर्च इंजन दुनिया भर के देशों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक पॉपुलर सर्च इंजन है। गूगल के सर्च इंजन के कई कॉम्पटीटर मार्केट में मौजूद हैं, बावजूद इसके सर्च इंजन में गूगल का ही दबदबा रहा है।

वहीं दूसरी ओर कंपनी के ईमेल प्लेटफॉर्म जीमेल और फोटोज प्लेटफॉर्म गूगल फोटोज का भी इस्तेमाल भी करोड़ो यूजर्स द्वारा किया जाता है। कंपनी ने कहा है कि गूगल फोटोज और जीमेल में नए बदलाव के बाद यूजर्स को काम करने का एक खास एक्सपीरियंस मिलेगा।

गूगल कॉम्पटीशन में आगे बने रहने के लिए लगा रहा पूरा जोर

मालूम हो कि बीते साल ही अमेरिका की एक एआई स्टार्टअप कंपनी ओपनएआई ने इंसानों जैसे बात करने वाले मॉडल चैटजीपीटी को पेश किया था।

यह चैटबॉट दुनिया भर के यूजर्स को अपनी ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जनरेट करने की खूबी से लुभाने में कामियाब रहा था। इसके बाद कई बड़ी टेक कंपनियों का ध्यान इस नई टेक्नोलॉजी की ओर गया। गूगल ने भी इसी साल अपने एआई मॉडल बार्ड को पेश किया था।