Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google for India 2024 इवेंट आज: AI को बढ़ावा, डिजिटल सेफ्टी और लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर रहेगा फोकस

गूगल का भारतीय बाजार के लिए खास एनुअल इवेंट Google for India 2024 आज आयोजित होना है। यह इवेंट 3 अक्टूबर को सुबह 11.30 मिनट पर शुरू होगा। इस इवेंट के दौरान कंपनी का जोर भारतीय भाषाओं पर आधारित एआई सेवाएं पर रहेगा जो छोटे उद्योगों के लिए जरूरी टूल बन सकता है। इसके साथ ही गूगल का फोकस डिजिटल सेफ्टी पर भी रहेगा।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
Google for India 2024 इवेंट आज 11.30 बजे शुरू होगा। (प्रतीकात्मक फोटो)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google आज भारत में अपना एनुअल इवेंट Google for India 2024 का आयोजन करेगा। यह गूगल इवेंट का दसवां एडिशन है। इस दौरान कंपनी भारतीय बाजार के लिए खास पहल और नए सर्विस लॉन्च करेगा। गूगल इस इवेंट को 2015 में आयोजित करता आ रहा है। इस इवेंट के जरिए गूगल देश में इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल साक्षरता, टेक्नोलॉजी ड्राइवन सॉल्यूशन पेश करती है। इस साल गूगल का फोकस भारतीय बाजार में AI टेक्नोलॉजी पर रहेगा।

Google for India 2024 लाइवस्ट्रीम

Google for India 2024 इवेंट आज सुबह 11.30 बजे शुरू होगी। इस इवेंट को गूगल के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर लाइव देख सकते हैं।

यूट्यूब लिंक - https://www.youtube.com/live/p14z5KRqSqQ

गूगल के इस इवेंट में कंपनी के कई सीनियर कर्मचारी हिस्सा लेंगे। इनमें गूगल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर रोमा दत्ता, गूगल प्रोडक्ट मैनेजमेंट की सीनियर डायरेक्टर हेमा बुदराजू भी शामिल हैं।

Google for India 2024 event: क्या है खास

गूगल ने 2024 के अपने इवेंट में क्या खास होगा इसे लेकर अब तक कुछ भी जानकारी नहीं दी है। हालांकि, उम्मीद है कि कंपनी डिजिटल पेमेंट्स, एआई और लोकल मैन्युफैक्चरिंग को लेकर नए एलान कर सकती है।

पिछले साल 2023 में, Google ने Pixel फोन्स का भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने का एलान किया था। संभव है कि इस साल कंपनी Pixel 9 स्मार्टफोन को लेकर भी इसी तरह के एलान कर सकती है।

इसके साथ ही Google से उम्मीद है कि वह AI कैपेबिलिटीज, छोटे उद्योगों के लिए स्थानीय भाषा पर एआई आधारित टूल और डिजिटल पेमेंट्स को लेकर नए एलान कर सकता है। 2023 में Google ने भारत में गूगल पे पर यूजर्स के लिए क्रेडिट लाइन सुविधा पेश की थी। संभव है कि कंपनी अपने फाइनेंशियल प्लान के साथ आगे बढ़ सकती है।

इसके साथ ही पिछले साल कंपनी ने फ्रॉड और मिस-इनफॉर्मेशन से लड़ने के लिए DigiKavach पहल की शुरुआत की थी। इस साल कंपनी इसे लेकर और बेहतर प्लान साझा कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Google For India 2024 : 3 अक्टूबर को भारतीय यूजर्स के लिए गूगल लॉन्च करेगा खास AI टूल्स