Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google For India 2024: गूगल ने स्कैमर्स से कैसे बचाए भारतीयों के 13 हजार करोड़ रुपये

गूगल ने इंडिया स्पेशल Google for India 2024 इवेंट का आयोजन किया। इस इवेंट में कंपनी भारतीय यूजर्स के लिए जेमिनी लाइव को हिंदी समेत 8 भारतीय भाषा में लॉन्च किया। इसके साथ ही उसने बताया कि पिछले साल स्कैमर्स से 13 हजार करोड़ रुपये बचाए हैं। उसने फ्रॉड ट्रांसजैक्शन से बचाव के लिए यूजर्स को करीब 4.1 करोड़ से ज्यादा वार्निंग भेजे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Google ने फ्रॉड से बचाने के लिए 17 करोड़ से ज्यादा रिव्यू भी हटाए

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google for India 2024 इवेंट के दौरान टेक दिग्गज कंपनी ने Google Pay के लिए नए सिक्योरिटी फीचर्स पेश किए हैं। इस दौरान गूगल ने बताया कि पिछले साल कंपनी ने स्कैमर्स से 13 हजार करोड़ रुपये बचाए हैं। गूगल का यह भी कहना था कि उसने फ्रॉड ट्रांसजैक्शन से बचाने के लिए भारतीय यूजर्स को 4.1 करोड़ से ज्यादा वार्निंग दिए।

Google ने बताया कि वह फ्रॉड रिव्यू को हटाने के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा है। कंपनी ने गूगल मैप से 17 करोड़ से ज्यादा गलत रिव्यू हटाए हैं। गूगल में सर्च एंड जेनेरेटिव एआई ट्रस्ट स्ट्रेटजी की डायरेक्टर स्निग्धा भारद्वाज ने बताया कि इन नंबरों की अहमियत किसी भी डेटा से ज्यादा है। ये लाखों लोगों को मिली प्रोटेक्शन, बिजनेस सेफगार्ड और ट्रस्ट को दर्शाते हैं।

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नया प्रोटेक्शन फीचर

Google के पास Google Play Protect पर रियल-टाइम स्कैनिंग जैसे सॉल्यूशन भी हैं, जो ऐप स्टोर में नए उभरते खतरों को ऑटोमैटिक स्कैन करने के लिए तैयार किया गया है। इसके जरिए Google ने वैश्विक स्तर पर 10 मिलियन से अधिक खतरनाक ऐप की पहचान की है। इसके साथ ही गूगल जल्द भारतीय एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एडवांस फ्रॉड प्रोटेक्शन फीचर पेश करेगा।

जब भी यूजर्स वेब ब्राउजर से ऐप साइडलोड करने की कोशिश करेंगे और ये ऐप फाइल मैनेजर या मैसेजिंग ऐप जैसी संवेदनशील एक्सेस का परमिशन मांगेगी तो गूगल प्ले प्रोटेक्ट इसे इंस्टॉल होने से रोक देगा। अक्सर फाइनेंशियल स्कैम में इस तरह की ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। गूगल की यह सर्विस पिछले छह महीने से सिंगापुर में लाइव है, जहां उसने यूजर्स को 9 लाख से ज्यादा ऐप इंस्टॉल से रोका है।

यह भी पढ़ें: Jio Recharge Plan : रिलायंस जियो के 999 और 899 रुपये वाले प्लान में कौन-सा बेहतर, किसमें मिलता है ज्यादा फायदा