Move to Jagran APP

Bard का बदल गया नाम, Google ने लॉन्च किया Gemini Advanced, जानिए क्यों है खास

Google ने जेमिनी एडवांस्ड को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने ब्रांड का नाम बदल कर जेमिनी कर दिया है और इसका अल्ट्रा वर्जन ही जेमिनी एडवांस्ड कहा जा रहा है। कई रिपोर्टों और अपनी तिमाही आय कॉल के दौरान Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसको लाने की जानकारी दी है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 09 Feb 2024 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2024 10:02 AM (IST)
Google ने लॉन्च किया Gemini Advanced, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Ai की दौड़ में अपनी जगह सुरक्षित रखने के लिए सभी टेक कंपनियां लगातार इस दिशा में काम करती रहती है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने Google ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। Google ने 'जेमिनी एडवांस्ड' को लॉन्च कर दिया है।

इस नए बदलाव के साथ कंपनी ने अपनी AI क्षमताओं को एक स्तर ऊपर पहुंचा दिया है। बता दें कि यह कंपनी का लेटेस्ट AI मॉडल है, जिसे जेमिनी नाम दिया गया है, जो यूजर्स के लिए AI को अधिक उपयोगी और सुलभ बनाएगा।

जेमिनी एडवांस्ड को किया लॉन्च

  • Google ने बार्ड के साथ अपने Ai की शुरुआत की। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया, जिससे लोगों ने गूगल के सबसे एक्सपीरियंस को लोगों के सामने पेश किया।
  • अब इसे जेमिनी के रूप में री ब्रांड किया गया है। आपको बता दें कि जेमिनी वेब पर 40 भाषाओं में उपलब्ध है।
  • इसे जल्द ही एंड्रॉइड पर एक नए जेमिनी ऐप के रुप में उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं आईओएस पर इसे Google ऐप पर उपलब्ध होगा।
  • बार्ड के अल्ट्रा वर्जन को ही जेमिनी एडवांस्ड के नाम से जाना जाएगा, जो तर्क करने, निर्देशों का पालन करने, कोडिंग और क्रिएटिव काम करने में सहयोग करेगा।
  • अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Google One AI प्रीमियम प्लान की सदस्यता लेकर जेमिनी एडवांस्ड को एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- iPhone 15 पर मिल रहा दमदार डिस्काउंट, जल्दी करें नहीं तो छूट जाएगा मौका

2023 में हुई थी शुरुआत

  • वैसे तो 2022 Ai की शुरुआत का साल माना जाता है, लेकिन 2023 में इसने काफी नाम कमाया। गूगल के लिए भी ये साल काफी खास रहा क्योंकि दिसंबर 2023 में Google ने AI को सभी के लिए लाने की अपनी प्लानिंग पर काम करना शुरू कर दिया।
  • यही से जेमिनी युग की शुरुआत हुई जिसने टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो यहां तक की वीडियो में भी ऐसे Ai ऐप्स पेश किए , जिसने इसे एक नया मकाम दिया।
  • जेमिनी को हर दिन अरबों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। ये प्रोडक्ट से लेकर एपीआई और प्लेटफार्म तक फैला एक इको सिस्टम बनता जा रहा है।

क्यों खास है Google Gemini

  • जैसा कि हम जानते हैं कि गूगल अपने Ai के जरिए ज्यादातर लोगों को इसका एक्सेस देना चाहता है। इसलिए जेमिनी मॉडल को उन प्रोडक्ट में भी इंटीग्रेट किया जा रहा है जिन्हें लोग और बिजनेस हर दिन उपयोग करते हैं। इसमें कंपनी का वर्कस्पेस और Google क्लाउड शामिल हैं।
  • वर्कप्लेस की बात करे 10 लाख से अधिक लोग डुएट एआई की मदद से अपने काम को बेहतर बनाने के लिए 'हेल्प मी राइट' जैसी सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं।
  • डुएट एआई जल्द ही वर्कस्पेस के लिए जेमिनी बन जाएगा और Google One AI प्रीमियम प्लान वाले यूजर्स जीमेल, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स और मीट में जेमिनी का उपयोग कर पाएंगे।
  • इसी तरह क्लाउड ग्राहकों के लिए भी जेमिनी को पेश किया जाएगा। ये डेवलपर्स को तेजी से कोड करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- जानिए क्यों जरूरी है Facebook Watch History; बस कुछ स्टेप्स फॉलो करके कर सकते हैं डिलीट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.