Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google कर रहा कर्मचारियों की छंटनी, अलग-अलग टीम में काम करने वाले सैकड़ों लोग होंगे कंपनी से बाहर

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने असिस्टेंट हार्डवेयर AR टीमों पर काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी की योजना बनाई है। इस बारे में जानकारी देते हुए गूगल ने बुधवार को कहा कि अलग-अलग टीम में काम करने वाले सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। छंटनी की इस प्रक्रिया में फिटबिट के सह-संस्थापक जेम्स पार्क और एरिक फ्रीडमैन भी कंपनी को छोड़ रहे हैं।

By Agency Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 11 Jan 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल अपने कर्मचारियों की करने जा रही छंटनी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल अपने कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। कंपनी अलग-अलग टीम में काम करने वाले 100 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर करने जा रही है।

फिटबिट के सह-संस्थापक भी छोड़ रहे हैं कंपनी

न्यूज एजेंसी, रॉयटर्स की एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने असिस्टेंट, हार्डवेयर, AR टीमों पर काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी की योजना बनाई है। इस बारे में जानकारी देते हुए गूगल ने बुधवार को कहा कि अलग-अलग टीम में काम करने वाले सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।

Google ने जानकारी देते हुए कहा है कि छंटनी की इस प्रक्रिया में फिटबिट के सह-संस्थापक जेम्स पार्क और एरिक फ्रीडमैन भी कंपनी को छोड़ रहे हैं।

क्यों हो रही कर्मचारियों की छंटनी

दरअसल, गूगल में कर्मचारियों की यह छंटनी लागत में कटौती की वजह से की जा रही है। Google ने कहा कि कंपनी वॉइस असिस्टेंट में सैकड़ों लोगों की छंटनी करेगी। इसके साथ ही कंपनी के हार्डवेयर टीम पदों की भूमिकाओं को भी खत्म किया जा रहा है। इस छंटनी का सबसे ज्यादा प्रभाव पिक्सल (Pixel), नेस्ट (Nest) , फिटबिट (Fitbit) और एआर (augmented reality) टीम पर पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंः Oppo Pad Neo: 8000mAh बैटरी और 33W SuperVOOC चार्जिंग के साथ लॉन्च हुआ नया टैबलेट, चेक करें कीमत

गूगल ने साल 2021 में खरीदा थी फिटबिट कंपनी

दरअसल, गूगल ने हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग कंपनी फिटबिट को 2.1 बिलियन डॉलर में साल 2021 में खरीदा था। हालांकि, इसके बाद भी कंपनी ने पिक्सल वॉच के नए वर्जन को रोलआउट करना जारी रखा। इस प्रोडक्ट को एपल वॉच और फिटबिट के कुछ डिवाइस का बेहतर कॉम्टीटर माना जाता है।

मालूम हो कि, बीते साल जनवरी में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्टाबेट ने ग्लोबली 12000 पदों पर छंटनी की योजना बताई थी। वहीं, बीते साल सितंबर तक विश्व भर से अल्टाबेट में काम करने वाले कर्मचारियों की कुल संख्या 182,381 थी।