Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy Valentines Day 2024: प्यार के त्यौहार पर Google ने डूडल के जरिए दी बधाई, गेम के जरिए चेक करिए केमिकल बॉन्डिंग

Google ने इस बार वैलेंनटाइन डे को सेलिब्रेट करने के लिए गूगल डूडल बनाया है। ये डूडल काफी खास है क्योंकि इसमें आप एक छोटे क्विज में हिस्सा ले सकते हैं जिसके बाद आपको किसी केमिकल एलिमेंट का नाम दिया जाएगा। जिसके बाद आप इन एलिमेंट के साथ केमिकल बॉन्डिंग बना सकते हैं। आइये इस डूडल के बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 14 Feb 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
प्यार के त्यौहार पर Google ने डूडल के जरिए दी बधाई, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google ने प्यार का दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए एक नया डूडल बनाया है। इस डूडल में आपको कैमेस्ट्री का Cu Pd दिखता है। यह इंटरैक्टिव डूडल साइटिफिक ट्यूस्ट के साथ वैलेंटाइन डे 2024 मना रहा है।

जब आप गूगल खोलेंगे तो गूलाबी रंग से भरा हुआ एक खास बॉन्डिंग डुडल आपको दिखाई देगा। इसमें ऑक्सीजन के दो बॉन्ड आप में एक दूसरे के पास आते दिखाई दे रहे हैं,जो इनके एटॉमिक बॉन्ड को दर्शाता है। आइये जानते हैं ये वैलेंनटाइन डे डूडल कैसे खास है।

क्वुज में ले सकते हैं हिस्सा

  • जब आप डूडल पर क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें एक आप्शन क्वुज में पार्ट लेने का है। वहीं दूसरा ऑप्शन ऑपको डॉयरेक्ट केमिकल बॉन्ड बनाने का विकल्प देता है।
  • अगर आप क्वुज में हिस्सा लेते हैं तो आपके जवाबों के हिसाब से ये आपको किसी केमिकल एलिमेंट्स का कैरेक्टर जैसे ऑक्सीजन, हाइड्रोजन या फ्लोरीन दिया जाता है।
  • इसके बाद आप इन एलिमेंट के साथ कैमिकल बॉन्डिंग बनाकर एक खूबसूरत कॉलाज बना सकता है।

यह भी पढ़ें- Redmi A3 Launch: 5000mAh बैटरी और 12GB तक रैम के साथ लॉन्च हुआ रेडमी फोन, 7000 रुपये से कम में करें खरीदारी

इंटरैक्टिव है ये गेम

  • वैलेंटाइन डे पर Google डूडल केमिस्ट्री CuPd आपको एक गेम खेलने का मौका देता है, जिसमें आप पिरीयॉडिक टैबल से एक एलिमेंट चुनते हैं।
  • Google का ये डूडल एक इंटरैक्टिव गेम है जिसमें आप उन एलिमेंट्स को चुन सकते हैं, जो आपकी पर्सनालिटी को दर्शाते हैं। यह रोमांटिक होने के साथ -साथ थोड़ा ज्ञानवर्धक भी है।
  • आपको बता दें कि हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। और इसे प्यार के त्यौहार के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें- ChatGPT बनेगा अब आपका दोस्त, हर बात ठीक से रखेगा याद; OpenAI पेश कर रहा एक नया फीचर