Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android 14 के साथ सेलुलर नेटवर्क सिक्योरिटी को और मजबूत बना रहा है Google, जानें कैसे होगा मददगार

एंड्रॉइड 14 यूजर्स को कम सुरक्षित 2G नेटवर्क पर संभावित हमलों से बचाने के लिए एडवांस सेलुलर सुरक्षा शमन पेश कर रहा है। बता दें कि एंटरप्राइज यूजर्स इस सुरक्षा के साथ डिवाइस का मैनेजमेंट कर सकते हैं और 2G कनेक्शन को प्रतिबंधित कर सकते हैं जो हाई रिस्क वाले स्थानों के लिए विशेष रूप से जरूरी है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 10:55 AM (IST)
Hero Image
Android 14 के साथ सेलुसर नेटवर्क सिक्योरिटी को अधिक मजबूत बना रहा है Google

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने घोषणा की है कि एंड्रॉइड एडवांस सेलुलर सुरक्षा शमन पेश करने वाला पहला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जो यूजर्स और एंटरप्राइज दोनों के लिए के लिए उपलब्ध होंगी।

तकनीकी दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में पुष्टि की है कि एंड्रॉइड 14 आईटी प्रशासकों के लिए उनके मैनेद डिवाइस बेड़े में 2G सपोर्ट को अक्षम करने के लिए समर्थन पेश करेगा। कंपनी ने यह भी कहा कि एंड्रॉइड 14 एक फीचर भी पेश करेगा जो नल-सिफर्ड सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए समर्थन को अक्षम कर देगा।

Google एंड्रॉइड पर नेटवर्क सुरक्षा

यूजर्स को नेटवर्क पैकेट इंजेक्शन, छेड़छाड़ या यूजर ट्रैफिक पर नजर रखने से सुरक्षित रखने के लिए, एंड्रॉइड सुरक्षा मॉडल यह मान लेगा कि सभी नेटवर्क शत्रुतापूर्ण हैं। मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम इस खतरे के मॉडल को संबोधित करने के लिए लिंक-लेयर एन्क्रिप्शन पर निर्भर नहीं होगा। बल्कि, एंड्रॉइड यह सुनिश्चित करेगा कि सभी नेटवर्क ट्रैफिक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (E2EE) हों।

इस लिंक लेयर में उन यूजर्स के लिए कुछ सुरक्षा और गोपनीयता चुनौतियां हैं, जो अपने संचार के लिए सेलुलर नेटवर्क से जुड़े हैं। यूजर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए, फॉल्स बेस स्टेशन (FBS) और स्टिंग्रेज सेलुलर टेलीफोनी मानकों में कमजोरियों का फायदा उठाते हैं। इसके अलावा, सेल्युलर बेस स्टेशन से कनेक्ट होने का प्रयास करने से पहले स्मार्टफोन उसकी वैधता को नहीं जानते हैं। हमलावर कई तरीकों से इसका फायदा उठाते हैं, जिसमें ट्रैफिक अवरोधन और मैलवेयर साइडलोडिंग से लेकर ड्रगनेट निगरानी तक शामिल है।

कैसे सुरक्षित रखेगा एंड्राइड 14

एंड्रॉइड 14 सेलुलर टेलीफोनी के खिलाफ सख्त होगा और 2G नेटवर्क, टी नल सिफर्ड और अन्य झूठे बेस स्टेशन (एफबीएस) खतरों द्वारा मिलने वाले जोखिम से निपटेगा। Google अपने इको सिस्टम पार्टनर्स के साथ बेसबैंड सुरक्षा में भी सुधार करेगा।

2G कनेक्टिविटी और इसके सुरक्षा जोखिम

जैसे-जैसे 5G का चलन बढ़ रहा है, 2G कनेक्टिविटी धीरे-धीरे अप्रचलित होती जा रही है। हालांकि, सभी मौजूदा मोबाइल डिवाइस में अभी भी 2G का सपोर्ट है और उपलब्ध होने पर 2G नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं।

इसपर हैकर्स दूर से हमला कर सकते हैं जहां यह चुपचाप उपकरणों को केवल 2G कनेक्टिविटी पर डाउनग्रेड करने के लिए प्रेरित करेगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि डिवाइस किसी भी गैर-2G नेटवर्क को नजरअंदाज कर दें। पुराने 2G नेटवर्क बाद की मोबाइल पीढ़ियों की तरह समान स्तर की सुरक्षा नहीं देते हैं। कनेक्टिविटी प्रोटोकॉल में पारस्परिक प्रमाणीकरण का भी अभाव है, जो मामूली व्यक्ति-में-मध्य हमलों को सक्षम बनाता है।