Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android यूजर्स के लिए आसान होगा eSim ट्रांसफर, इस फीचर पर काम कर रहा है Google

Google अपने यूजर्स की लाइफ आसान बना देता है ताकि वो सभी सुविधाओं का सही ढ़ग से लाभ उठा सके। ऐसे में esim को लेकर भी कंपनी के कुछ बदलाव सामने आए है। पता चला है कि Google Android यूजर्स के लिए esim को ट्रांसफर करना आसान बना रहा है। आइये जानते हैं ये नया बदलाव यूजर्स के लिए कैसे मददगार होगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 22 Aug 2023 08:56 AM (IST)
Hero Image
Android यूजर्स के लिए आसान होगा eSim ट्रांसफर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। eSIM, धीरे-धीरे ही सही लेकिन लगातार लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। Apple ने US में संपूर्ण iPhone 14 सीरीज की केवल eSIM लाइनअप बेची गई। अब, Google सभी eSIM विचार के साथ एक कदम आगे बढ़ा रहा है और यूजर्स के लिए eSIM को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करना आसान बना रहा है।

Google ने इस साल की शुरुआत में पहले ही घोषणा कर दी है कि वह eSIM ट्रांसफर सुविधा पर काम कर रहा है जो यूजर्स को eSIM को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने की अनुमति देगा।

अभी, eSIM को दो डिवाइसों के बीच ट्रांसफर करने का कोई तरीका नहीं है और इससे यूजर्स के पास केवल एक डिवाइस से eSIM को अक्षम करने और इसे दूसरे डिवाइस पर फिर से सक्रिय करने का विकल्प बचता है और इसके लिए टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के सपोर्ट की जरूरत होती है।

QR कोड के आधार पर eSIM

मूल eSIM ट्रांसफर सपोर्ट यूजर्स को QR कोड के आधार पर eSIM को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

रिपोर्ट के अनुसार, नया सिस्टम यूजर्स को संपूर्ण eSIM ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक QR कोड स्कैन करने के लिए कहेगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि अगले चरण फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि यह सुविधा अभी लाइव नहीं है।

कब आ सकता है फीचर

अभी तक कंपनी द्वारा कोई आधिकारिक टाइमलाइन की घोषणा नहीं की गई है। और, हम यह भी नहीं जानते हैं कि आगामी एंड्रॉइड 14 में पहले रोलआउट चरण में यह सुविधा शामिल होगी या नहीं।

लेकिन, पिछली अफवाहें बताती हैं कि यह पिक्सेल स्मार्टफोन की सेटअप प्रक्रिया का हिस्सा बन सकता है जो समझ में आता है। इसलिए Google Android ईको सिस्टम के माध्यम से भी यह स्टैंडर्ड बना सका।

यूजर्स के लिए चीजें कैसे हो जाएंगी आसान

Google की आगामी देशी eSIM ट्रांसफर सुविधा, QR कोड का उपयोग करते हुए, यूजर के अनुकूल सुविधा का वादा करती है। फिलहाल डिवाइसों के बीच eSIM ट्रांसफर करना बोझिल हो सकता है।

यह इनोवेशन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, दूरसंचार प्रदाताओं पर निर्भरता को समाप्त करता है और एक्टिवेशन प्रक्रिया को सरल बनाता है। पिक्सेल स्मार्टफोन के साथ इसकी शुरुआत का उद्देश्य एंड्रॉइड इको सिस्टम में यूजर अनुभव को बढ़ाना है।